Mango

Mango Side Effects: आम खाने के बाद क्या आपको भी निकलते हैं मुंहासे! जानें इसकी वजह…

Mango Side Effects: जब जरूरत से अधिक आम खा लिया जाता है तो चेहरे पर सीबम का स्त्राव ज्यादा होता है

हेल्थ डेस्क, 19 जूनः Mango Side Effects: गर्मियों का मौसम लोग इसलिए खुशी-खुशी मना पाते हैं क्योंकि इस सीजन में आम खूब खाने को मिलता हैँ। स्वादिष्ट और मीठे आम खाकर मन खुशहाल हो जाता हैं। हालांकि आपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जिन्हें आम खाना पसंद होता हैं उसके बावजूद भी आम खाने से कतराते हैं। इसके पीछे की वजह है पिंपल और मुंहासे।

जी हां बहुत सारे लोगों का मानना है कि आम खाने से दाने निकल आते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्या सच में ऐसा होता है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है और आप इस पर यकीन करते हैं कि आम खाने से मुंहासे निकल आते हैं तो आप पूरा सच नहीं जानते हैं। आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे….

चेहरे के लिए आम के फायदे

आम एक बहुत ही फायदा पहुंचाने वाला फल है. ये न सिर्फ शरीर को फायदा पहुंचता है बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. आम में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है वहीं इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है. यह कॉलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देती है. आम सन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करने में भी मददगार है.अब सवाल है कि इतने फायदे होने के बावजूद आम कैसे मुंहासे का कारण बन सकता है।

आम खाने से क्यों होती है मुंहासे की समस्या

  • विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग इंसुलिन प्रतिरोधी होते हैं उन्हें आम खाने से मुंहासे की समस्या हो सकती है. क्योंकि आम का ग्लिसमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. ऐसे में आम ही नहीं कोई भी उच्च ग्लिसमिक इंडेक्स वाला खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में इंसुलिन स्पाइक हो सकता है और मुंहासे का कारण बन सकता है। वहीं कई बार केमिकल युक्त आम खाने से मुंहासे की समस्या हो जाती है जैसे कई बार कैल्शियम कार्बाइड मिलकर आम को वक्त से पहले पका दिया जाता है ऐसे आम को खाने से मुंहासे की समस्या होती है।
  • जब लोग बाजार से आम खरीद कर लाते हैं और इसी वक्त उसे खाने लगते हैं तब भी दाने और खुजली की समस्या हो सकती है. दरअसल जब आम ज्यादा गर्म हो तो उसे उस समय नहीं खाना चाहिए. इसे एक निश्चित तापमान पर लाकर ही सेवन करना चाहिए. ऐसे में आप आम को करीब 1 से 2 घंटे पानी में भिगोकर रखें उसके बाद ही खाएं. इससे इसमें से फाईटिक एसिड का प्रभाव खत्म हो जाता है।
  • आम को हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. जब जरूरत से ज्यादा आम खा लिया जाता है तो इससे चेहरे पर सीबम का स्त्राव ज्यादा होता है, जिसकी वजह से चेहरे के तेल ग्रंथि पर असर पड़ता है. इससे मुहांसे निकलते हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. International Yoga Day 2023: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में योग दिवस की तैयारियां तेज

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें