Mango

Mango Benefits: स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी सरताज है आम, कोसों दूर रहेंगी ये बीमारियां

whatsapp channel

हेल्थ डेस्क, 29 मार्चः Mango Benefits: पूरे साल लोगों को गर्मी के मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि फलों का राजा आम इसी मौसम में ही मिलता हैं। आम के बारे में सुनते ही लोगों को पुराने दिन याद आ जाते हैं। इस फल को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत का भी सरताज माना जाता हैं। ऐसे में आइए जानें इसके कुछ फायदों के बारे में…

क्या आपने यह पढ़ा… Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर यूपी में अलर्ट जारी

कैंसर का खतरा कम करेगा आम

आम में बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें बीटाकैरोटिन की अधिक मात्रा होने के चलते यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता हैं। आम के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे तत्व होते हैं, जिससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को खत्म करने की क्षमता होती हैं।

हार्ट के लिए भी है सहायक

यह फल हार्ट के लिए भी काफी लाभदायक है। विशेषज्ञों के अनुसार इसका सेवन करने से हार्ट फिट रहता है। साथ ही साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी आम काफी फायदेमंद हैं, इसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद है आम

आजकल आंखों के रोशनी की समस्या काफी आम बात हो गई है और इसका कारण विटामिन-ए की कमी है। आम विटामिन-ए का अच्छा सोर्स हैं। ऐसे में जिन लोगों को कम दिखाई देता है या फिर आंखों से संबंधित कोई परेशानी है तो उन्हें यह फल जरूर खाना चाहिए।

लू से भी बचाएगा

गर्मी में चलने वाली गर्म हवा या लू से बचाव करने में भी आम काफी लाभकारी हैं। आप इसका रस भी पी सकते हैं। इससे आपको लू नहीं लगेगी। यानी गर्मियों के मौसम में आपको इस फल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है)

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें