Kiwi

Kiwi Benefits: शरीर को फौलादी बनाता है यह खट्टा फल, आज ही करें डाइट में शामिल…

हेल्थ डेस्क, 17 फरवरीः Kiwi Benefits: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम चाहकर भी अपने शरीर को बीमारी से नहीं बचा पाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है बाहर का खाना। इससे अच्छा है कि हेल्दी चीजें खायें, जिससे शरीर स्वस्थ रहेगा। हमारे शरीर पर दवा का काम करने वाले फलों की लिस्ट में कीवी का नाम भी शामिल है। कहा जाता है कि, रोजाना कीवी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Suhani Bhatnagar Death: नहीं रही आमिर खान की को-स्टार सुहानी, 19 साल में ही तोड़ा दम

मालूम हो कि, कीवी ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से मिल जाता है। कीवी लो कैलोरी और भरपूर फाइबर वाला फल है। इसमें ऐसे पोषक तत्व छिपे हैं, जो सेहत का खजाना हैं। ऐसे में आइए जानें कीवी खाने से शरीर को क्या फायदे होते हैं?

1.प्लेटलेट्स बढ़ाएः डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी में कीवी खाने की मांग काफी बढ़ जाती हैं। डॉक्टर्स इस फल को खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसे खाने से शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ने लगने हैं और आप बीमारी से बाहर निकल आएंगे। इसलिए बदलते मौसम में कीवी जरूर खाएं।

2.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेंः कीवी में पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कम होता है। बीपी के मरीज को अपनी डाइट में कीवी जरूर शामिल करना चाहिए।

3.इम्यूनिटी होती है बूस्टः कीवी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोजाना कीवी खाने से विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा किया जा सकता है।

4.त्वचा को बनाए सुंदरः त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने वाले फलों में कीवी सबसे ऊपर है। जो लोग रोजाना कीवी खाते हैं उन्हें कील मुंहासे की समस्या कम होती है।

5.नींद की समस्या को करे दूरः आजकल लोगों को नींद नहीं आने की समस्या रहती है। आप चाहें तो डाइट से इस समस्या को हल कर सकते हैं। बस आपको खाने में कीवी शामिल करना है।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें