Kitchen tips

Kitchen tips: किचन के इन मसालों में छुपे हैं सेहत से जुड़े राज, खाने में इनका इस्तेमाल जरूर करें…

Kitchen tips: हिंग के सेवन से भी अपच की समस्या दूर होती है

हेल्थ डेस्क, 06 फरवरीः Kitchen tips: भारतीय खाने में बहुत से मसालों का प्रयोग किया जाता है। मसाले के बिना कोई भी खाना स्वादिष्ट नहीं लगता। इसलिए योग्य मात्रा में मसालों का सेवन जरूरी होता है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में मसालों का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इस वजह से सीमित मात्रा में ही मसालों का प्रयोग करना चाहिए। भारतीय किचन में मौजूद कुछ मसाले आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए इन मसालों का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इससे पेट से जुड़ी अनेक समस्याएं दूर होती है। आज हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे….

भारतीय मसालों में मौजूद जीरा खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए खाना बनाते वक्त जीरे का प्रयोग जरूर करें। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही हींग का प्रयोग भी हर एक दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता है।

हिंग के सेवन से भी अपच की समस्या दूर होती है। इसलिए हिंग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

इसके अलावा अजवाइन भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। खाने की बहुत सी चीजें बनाने के लिए अजवाइन का प्रयोग किया जाता है। आपको भी इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए। इससे खाना आसानी से पच जाता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है। इसलिए आप भी इन सभी मसालों का उपयोग जरूर करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Suicide in Delhi: महिला मित्र से मिलने आये युवक ने 20वीं मंजिल से लगाई छलांग, हुई दर्दनाक मौत…

Hindi banner 02