Kidney stone

Kidney stone tips: किडनी की पथरी होने पर करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा आराम…

Kidney stone tips: पथरी होने पर व्यक्ति अपनी डाइट में तुलसी के पत्ते जोड़ सकता है

हेल्थ डेस्क, 05 जनवरीः Kidney stone tips: आज की भागदौड़ और तेज रफ़्तार जिंदगी में किडनी में पथरी होने की समस्या बहुत तेजी के साथ फैलती जा रही है। किसी व्यक्ति की किडनी में जब कैल्शियम और सोडियम जैसे मिनरल्स जमा हो जाते हैं तो यह पथरी का रूप ले लेते हैं। किडनी में पथरी की समस्या होने पर व्यक्ति को समय-समय पर तेज दर्द होता रहता है। ऐसे में जब व्यक्ति को पथरी की समस्या होती है तो उसे अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आइए जानें किडनी की पथरी होने पर किन चीजों का सेवन करें….

  • पथरी होने पर व्यक्ति अपनी डाइट में तुलसी के पत्ते जोड़ सकता है। तुलसी के पत्ते से निकला रस पथरी के दर्द से राहत दिला सकता है।
  • व्यक्ति को उन फलों का सेवन करना चाहिए, जिनके अंदर भरपूर मात्रा में पानी हो। जैसे खरबूज और तरबूज आदि। ऐसे फल पथरी में राहत दिला सकते हैं।
  • किडनी में पथरी की समस्या वाले व्यक्ति अपनी डाइट में ब्रोकली को जोड़ सकते हैं। ब्रोकली के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम पाया जाते हैं जो किडनी स्टोन की समस्या से राहत दिला सकते हैं।
  • व्यक्ति को अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इससे अलग व्यक्ति अपनी डाइट में नारियल पानी को भी जोड़ सकता है। इससे व्यक्ति को किडनी में पथरी की समस्या से राहत मिल सकती है।
  • व्यक्ति को अपनी डाइट में खट्टे फलों को भी जोड़ना चाहिए। संतरा मौसमी अंगूर आदि आप अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। इससे समस्या से आराम मिल सकता है।
  • व्यक्ति अपनी डाइट में केला को भी जोड़ सकता है। केले के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल पथरी से राहत दिला सकते हैं बल्कि ये पथरी के कारण होने वाली दिक्कतों को दूर करने में भी उपयोगी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR parcel revenue: मध्य रेल द्वारा अप्रैल-दिसंबर 2022 के दौरान गैर-किराया एवं पार्सल राजस्व में बेहतरीन प्रदर्शन