Jamun

Jamun vinegar: इन समस्याओं में काफी फायदेमंद है जामुन का सिरका, जानें इसके 5 फायदों के बारे में

Jamun vinegar: जामुन का सिरका पेट के इंफेक्शन को दूर करने का कारगर इलाज हैं

हेल्थ डेस्क, 27 जनवरीः Jamun vinegar: आपको भी जामुन खाना काफी पसंद होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि जामुन का सिरका (Jamun vinegar) भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं। जामुन का सिरका जामुन के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता हैं। ये आपको बाजार में भी मिला जाएगा और इसे आप घर में भी बना सकते हैं।

जामुन का सिरका पेट के इंफेक्शन को दूर करने का कारगर इलाज हैं। इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती हैं। वहीं जामुन का सिरका त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। आइए जानें किन समस्याओं में फायदेमंद हैं जामुन का सिरका…..

हेयर फॉल होगा दूर

आयरन की कमी से बाल झड़ने की समस्या होती हैं। जामुन का सिरका आयरन से भरपूर होता है इसलिए इसका इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा। नियमित रूप से इसका सेवन करें। ये खून की कमी को दूर करता हैं और हीमोग्लोबिन को बढ़ाता हैं। इसे एक ग्लास पानी में मिलाकर पिएं।

डैंड्रफ की समस्या में

जामुन के सिरके में विटामिन सी की मात्रा होती हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। जामुन के सिरके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को साफ करते हैं। सिरके में ठंडा पानी मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। ये डैंड्रफ की समस्या और स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करेगा।

फेस क्लींजर

फेस क्लींजर में भी जामुन के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा पोर्स को अंदर से साफ करेगा। इससे त्वचा की गहराई क्लीनजिंग होती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Building collapsed in mumbai: मुंबई के बांद्रा में 5 मंजिला इमारत गिरने से बड़ा हादसा, कई घायल

मुहांसों की समस्या में

मुंहासे होने पर भी जामुन के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता हैं। ये त्वचा के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता हैं। जामुन के सिरके में थोड़ा सा पानी मिला लें और इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं।

स्किन इंफेक्शन दूर करे

स्किन इंफेक्शन में जामुन के सिरके का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा। जामुन के सिरके में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को दूर करते हैं। जामुन के सिरके को रूई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं।

Hindi banner 02