Jamun

Jambolan: इन चीजों के लिए फायदेमंद है जामुन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Jambolan: जामुन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद फल होता है

हेल्थ डेस्क, 28 जूनः Jambolan: जामुन (Jambolan) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद फल होता है। डायबिटीज के मरीजों को जामुन खाने की सलाह दी जाती है। जामुन सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है। तो जानें स्किन और बालों के लिए इसके फायदे..

बेदाग स्किन- 8 से 10 जामुन लें उसका रस निकाल लें। रस को शहद की बूंद में मिलाकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। इसको 15 से 20 मिनट लगाए रखें और फिर पानी से धो लें।

देश-दुनिया की खबर अपनेे मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Advertisement

मुंहासे- लोगों को मुंहासे की समस्या अकसर रहती है। यह समस्या बदलते मौसम में खूब उभरती है। मुंहासे दूर करने के लिए जामुन के पल्प का रस निकाल लेँ। इस रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट लगाकर रखें और फिर साफ पानी से धो लें।

हेयर मास्क- बालों में रूखापन दूर करने मजबूत, चमक, ग्रोथ और रूसी को हटाने के लिए जामुन की गुठली का इस्तेमाल करें। बालों का मास्क बनाने के लिए गुठली को सुखाकर उसका पाउडर बनाएं। 4-5 चम्मच मेहंदी, दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। मिक्स करके पोस्ट बनाएं और स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें। दो घंटे बाद इसको लगाएं और शैम्पू करें।

क्या आपनेे यह पढ़ा.. Corona In Gujarat: गुजरात में कोरोना संक्रमण के नये 112 मामले और 3 मरीजों की मौत