Buttermilk

Jaggery Benefits In Summer: गर्मी के मौसम में छाश के साथ करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे यह फायदे

Jaggery Benefits In Summer: गर्मी के मौसम में छाछ के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है

हेल्थ डेस्क, 23 मईः Jaggery Benefits In Summer: गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ का स्वाद वैसे तो गर्म होता है लेकिन सर्दी के मौसम में इसका सेवन ज्यादा किया जाता है। किंतु गर्मी के मौसम में छाछ के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है। हीट स्ट्रोक की संभावना को कम करता है। जानिए गुड़ और छाछ के फायदे…

गुड़ और छाछ के फायदे

गांव की जीवनशैली में आज भी नाश्ते में गुड़ और छाछ का सेवन किया जाता है। गुड़ और छाछ का सेवन शरीर की कमजोरी को दूर करता है।
एनीमिया की समस्या दूर होती है और यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

Advertisement

शरीर हाइड्रेट रहता है और गर्मी के मौसम में पानी की कमी से चक्कर आना, लू लगना, जी मिचलाना जैसी समस्या नहीं होती है। छाछ के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट साफ रहता है। कब्ज, अपच, गैस आदि की समस्या नहीं होती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Share market: शेयर बाजार में लौटा तेजी का माहौल, सेंसेक्स-निफ्टी हरे निशान पर कर रहे कारोबार

कब करें छाछ और गुड़ का सेवन?

Advertisement

छाछ और गुड़ का सेवन दिन में दो बार किया जा सकता है, यह नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच का समय होता है। यानी आपको सुबह करीब 11.30 बजे छाछ और गुड़ का सेवन करना चाहिए। या, आप इसे गर्मी के मौसम में दोपहर के भोजन और रात के खाने के बीच लगभग 3.30 बजे या शाम 4 बजे के बीच खा सकते हैं। हालांकि धूप में निकलने से पहले आप छाछ और गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

कितना सेवन करना है?

आप रोजाना एक गिलास छाछ गुड़ के साथ ले सकते हैं। हालांकि, आप चाहें तो छाछ का सेवन दिन में दोनों समय कर सकते हैं, जिसमें छाछ निर्धारित है। हालांकि, छाछ पीने के बाद आपको कुछ देर के लिए नींद आ सकती है। लेकिन यह केवल समय की बात है। शाम के समय छाछ का सेवन करें तो हमेशा जीरा और हींग के साथ छाछ पीएं, गुड़ के साथ न खाएं।

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.