Vegitable

Health Tips: सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी हैं ये चार साग, पढ़ें पूरी खबर

Health Tips: नियमित रूप से साग का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 31 अगस्तः Health Tips: हर किसी को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे। सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें साग भी शामिल हैं।

Health Tips: साग कई प्रकार के होते हैं जिसमें मेथी का साग, पालक का साग और सरसों का साग आदि शामिल हैं। कई विशेषज्ञ कहते हैं कि नियमित रूप से साग का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता हैं। साग खाना कई लोगों को पसंद होता है लेकिन बच्चे इसे देखकर नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं। आइए जानें साग खाने के और भी कई फायदे…

सरसों के साग के फायदे

Health Tips: सरसों के साग को विटामिन और मिनरल्स का खजाना माना जाता हैं और इसमें कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में पाई जाती हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हैं। साग ह्रदय स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही साथ ही डायबिटीज में भी फायदेमंद होता हैं। सरसों का साग हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Vardha University: विमुक्‍त एवं घुमंतू जनजातियों के इतिहास का पुनर्लेखन जरूरी: कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

पालक के साग के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर पालक को सुपरफूड माना जाता हैं। पालक तरह-तरह के विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता हैं। जिन लोगों को अपना वजन कम करना है उनके लिए पालक सर्वोत्तम आहार माना जाता हैं। पालक के साग का नियमित रूप से सेवन से मांसपेशियां को ताकत मिलती हैं।

बथुआ के साग के फायदे

बथुआ का साग बड़े और बच्चों सभी के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। बथुआ के साग में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बथुआ का साग शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता हैं और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

मेथी का साग

मेथी का साग भी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक मेथी आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती हैं। मेथी के साग के सेवन से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है और कब्ज गैस की समस्या से निजात मिलती हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें