Ghee

Ghee benefit: सुबह उठकर खाएं एक चम्मच घी, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

Ghee benefit: घी खाने से कम होता है कैंसर का खतरा

हेल्थ डेस्क, 30 अक्टूबरः Ghee benefit: अधिकतर लोग चर्बी बढ़ने के डर से घी नहीं खाते हैं, लेकिन घी खाना आपके लिए फायदेमंद होता हैं। रोजाना देशी घी खाने से सेहत को गजब के फायदे मिलेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि घी खाने से वजन नहीं बढ़ता।

Ghee benefit: घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। वहीं इसमें मौजूद कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड वजन कम करने में मददगार हैँ। ये कैंसर के खतरे को भी कम करता हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

अगर आप रोज सुबह उठकर बस एक चम्मच घी खा लेते हैं तो कई बीमारियों को दूर करने का यह सबसे कारगर इलाज होगा। यह शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालता है और इम्युनिटी को बढ़ाता हैं।

पेट संबंधी समस्याओं का इलाज

घी में विटामिन ए, डी, ई और के की पर्याप्त मात्रा होती हैं। जो आपके पेट की हेल्थ के लिए अच्छा हैं। इससे कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी। कब्ज, गैस, मुंह के छाले जैसी समस्या है तो रोज देसी घी खाएं। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Chandni chowk beautification: चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण और आधुनिकीकरण के लिए केजरीवाल सरकार को केंद्र सरकार ने किया पुरस्कृत

जोड़े के दर्द

अगर आपको जोड़ों के दर्द और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हैं तो दिन की शुरूआत घी से करें। इससे आपकी ये समस्या काफी हद तक ठीक होगी।

स्किन और बालों के लिए

घी में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा और बालों को भीतर से पोषण देते हैं। ये आपकी त्वचा और स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद करता हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेँ। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं)

Whatsapp Join Banner Eng