Fruits 1

Fruits: इन फलों को फ्रिज में ना रखें, स्वास्थ्य के लिए होंगे हानिकारक

Fruits: ज्यादातर फल फ्रिज में रखने से खराब हो जाते हैं या जहरीले भी हो जाते हैं

हेल्थ डेस्क, 25 जूनः Fruits: लोगों को लगता है कि जिस तरह सब्जियों को फ्रिज में रखने से वह लंबे समय तक फ्रेश रहती है उसी तरह फलों (Fruits) को भी फ्रिज में रखने से वह लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। लेकिन यह बिल्कुल गलत है। ज्यादातर फल खराब हो जाते हैं या जहरीले भी हो जाते हैं। पल्प वाले फलों को फ्रिज में रखने से बचें। आइए जानें कौन-कौन से फल फ्रिज में नहीं रखने चाहिए।

केलाः केला एक ऐसा फल (Fruits) है जिसे आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। केला को फ्रिज में रखने से वह जल्द ही काला पड़ जाता है। केले के डंठल में से इथाईलीन गैस निकलती है जो दूसरे फलों को भी जल्दी पका देती है। इसलिए केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

खरबूज-तरबूजः गर्मियों में लोग तरबूज-खरबूज बहुत खाते हैं। लेकिन यह फल इतना बड़ा होता है कि इसे एक ही बार में खा लेना मुश्किल होता है। ऐसे में कई लोग खरबूज या तरबूज को काटने के बाद फ्रिज में रख देते हैं। खरबूज या तरबूज को फ्रिज में रखने से इनके एंटीऑक्सीडेंट खराब हो जाते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

सेबः सेब को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। सेब को फ्रिज में रखने से वह जल्द ही पक जाता है। इसके पीछे की वजह यह है कि सेब में पाए जानेवाले एक्टिव एंजाइम्स, जिनसे सेब जल्द ही पक जाता है। इसलिए सेब को फ्रिज में ना रखें। इसके अलावा बीज वाले फल जैसे आलूबुखारा, चेरी और आड़ू को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

आमः आम को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। आम को फ्रिज में रखने से उसके मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कम होने लगते हैं। इससे आम के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं। आम को कर्बाइड से पकाया जाता है जो पानी के साथ मिलने पर आम को जल्द ही खराब कर देता है।

लीचीः गर्मियों में स्वादिष्ट लगनेवाली ऐसी लीची को आप भूलकर भी फ्रिज में ना रखेँ। लीची को फ्रिज में रखने से उसके अंदर का गूदा खराब होने लगता है। लेकिन इसका उपरी हिस्सा वैसा ही रहता है।

क्या आपने यह पढ़ा.. platform ticket: 25 जून से अहमदाबाद मंडल पर प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री पुन: प्रारंभ