Vegetable

Food Avoid Monsoon: बारिश के मौसम में इन 5 चीजों का सेवन भूलकर भी न करें, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Food Avoid Monsoon: गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई को मानसून का इंतजार रहता है

हेल्थ डेस्क, 08 जुलाईः Food Avoid Monsoon: गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई को मानसून का इंतजार रहता है। लेकिन इस मौसम में सेहत का काफी ध्यान देना होता है। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो आप फ्लू, वायरल और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का शिकार बन सकते हैं। जानें बरसात में किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

ऑयली फूड

बारिश का मजा लेने के लिए लोग अक्सर घरों में चाय के साथ समोसे और पकौड़े खाना पसंद करते हैं। बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि इस मौसम में ऑयली फूड नहीं खाना चाहिए। ऐसे में व्यक्ति को डायरिया और पाचन तंत्र में गड़बड़ी की शिकायत हो सकती है।

पत्तेदार सब्जियां

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकोड़े तेजी से पनपने लगते हैं। इससे आपको डायरिया, डिहाइड्रेशन और पेट में दिक्कत पैदा हो सकती है। इस मौसम में पालक, मेथी, हरा साग, मशरूम, ब्रोकली, पत्तागोभी और गोभी जैसी सब्जियों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

Whatsapp Join Banner Eng

कच्चा सलाद

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बारिश के मौसम में सलाद का सेवन करने से बचना चाहिए। सलाद के लिए उपयोग की जाने वाली कच्ची सब्जियों पर बैक्टीरिया होने की संभावना बनी रहती है। इससे पेट संबंधी कई तरह की दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है।

सी फूड

मछली या कोई अन्य सी फूड को बारिश के मौसम के दौरान खाने से बचना चाहिए। बारिश के मौसम में ज्यादातर समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है। पानी भी काफी दूषित रहता है। ऐसे में अगर आप सी फूड का सेवन करते हैं तो आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं।

मशरूम

बरसात के मौसम में मशरूम का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन का खतरा बना रहता है।

क्या आपने यह पढ़ा.. PM Modi’s new cabinet: पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में किसको कौन सा विभाग मिला, पढ़ें पूरी लिस्ट