EGG

Egg side effects: एक दिन में खाएं सिर्फ इतने अंडे, वरना नुकसान के खुद होंगे जिम्मेदार

Egg side effects: अंडे को एक सुपरफूड माना जाता है, ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं

हेल्थ डेस्क, 30 जुलाईः Egg side effects: अक्सर लोग सुबह नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं। आपने वो स्लोगन तो जरूर सुना होगा संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे। अंडे को एक सुपरफूड माना जाता है, ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसलिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे हररोज खाने की सलाह देते हैं।

अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12 और हेल्दी फैट पाए जाते हैं। इतने पोषक तत्व होने के बाद भी इसे खाने में सावधानी बरतनी चाहिए। अगर हम ज्यादा अंडे खाएंगे तो कौन-कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें विस्तार से…

एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए

अगर एक हेल्दी एडल्ट हररोज एक अंडे खाए तो ये उसके लिए काफी है। किंतु बहुत कुछ आपकी लाइफस्टाइल पर भी डिपेंट करता हैं। अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो आप 3 अंडे भी खा सकते हैं। वहीं जो लोग हेवी एक्सरसाइज करते हैं उन्हें प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता होती है, ऐसे में वो अंडे की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

अधिक अंडे खाने के नुकसान

1.डायरिया

कहा जाता है ना किसी भी चीज की ज्यादती सही नहीं होती। अंडे के मामले में भी यह बात लागू होती हैं। आप अंडे अवश्य खाएं लेकिन इसकी मात्रा सीमित रखें नहीं तो हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता हैं। ज्यादा अंडा खाने से डायरिया का खतरा पैदा हो जाता हैं।

2.कब्ज

अधिक अंडे खाने का सीधा असर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता हैं। ऐसे में कब्ज की समस्या हो सकती हैं। कुछ मामलों में पेट फूलना, पेट में जलन और गैस की समस्याओं का डर बना रहता हैं।

3.कोलेस्ट्रॉल

अंडे का पीला हिस्सा जिसे जर्दी कहते हैं, उसमें हेल्दी फैट पाया जाता हैं। हालांकि ये सेचुरेट फैट की तरह नुकसानदायक नहीं हैं। किंतु जो लोग पहले से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं वे अंडे कम ही खाएं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad division trains canceled: अहमदाबाद मंडल से चलने/गुजरने जानेवाली 8 ट्रेनें रद्द, जानिए विस्तार से…

Hindi banner 02