Tea

Drinking water after tea: क्या आप भी चाय के बाद पीते हैं पानी, सुधार लें आदत वरना….

Drinking water after tea: चाय के बाद पानी पीने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, आइए जानें….

लाइफस्टाइल, 22 नवंबरः Drinking water after tea: हमने अक्सर घर के बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि चाय के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इसे हम कोई कहावत मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। किंतु ऐसा करना सचमुच में नुकसानदायक हैं। दरअसल चाय पीने के बाद पानी पीने से सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। ये बात कोई हवा में नहीं कह रहा हैं। बल्कि इसके पीछे साइंटिफिक रीजन्स भी हैं। ऐसे में आइए जानें चाय के बाद पानी-पीने की मनाही क्यों होती है और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं….

दांतों को नुकसान

चाय के बाद पानी पीने के कारण दांतों को नुकसान होता हैं। दांतों की बाहरी परत यानी कि इनैमल गर्म के बाद ठंडा लगने के कारण प्रभावित होती हैं। मालूम हो कि इनैमिल दांतों के कवच की तरह काम करती हैं। ठंडे के बाद गर्म लगने के कारण इनैमिल डैमेज हो सकती हैं। चाय के बाद पानी पीने की वजह से मसूड़े भी कमजोर हो सकते हैं। इससे सेंसिटिविटी की परेशानी भी होने लगती हैं।

अल्सर की वजह

चाय के बाद पानी पीना पाचनतंत्र के लिए भी नुकसानदायी है। चाय के ऊपर पानी पीने की वजह से अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। चाय के बाद ठंडा पानी पीने की वजह से कई लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है। परेशानी लगातार बनी रहे तो अल्सर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा रहता है।

सर्दी-जुकाम की परेशानी

मौसम में बदलाव की वजह से सर्दी-जुकाम होने के बारे में तो सुना ही होगा। ये शरीर के तापमान में बदलाव होने की वजह से होता है। चाय के बाद पानी पीने से भी एकदम से तापमान में बदलाव होता है। इसकी वजह से सर्दी-जुकाम और गले में खराश की परेशानी हो सकती है।

नाक से खून बहना

गर्मियों के दिनों में कई लोगों की नाक में से ब्लीडिंग होने लगती है। ये गर्मी की वजह से नहीं, बल्कि ठंडे और गर्म तापमान में एकदम से बदलाव होने की वजह से होता है। अगर चाय के बाद ठंडा पानी पिया जाए तो नाक में से ब्लीडिंग की दिक्कत हो सकती है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…… Accident in lakhimpur kheri: लखीमपुर खीरी में हुआ बड़ा सड़क हादसा, कार पलटने से हुई इतने लोगों की मौत…

Hindi banner 02