Disposal plate side effect

Disposal plate side effect: क्या आप भी प्लास्टिक के बर्तन में खाते हैं खाना, हो सकते हैं यह नुकसान

Disposal plate side effect: खाने की गर्म चीज प्लास्टिक प्लेट या फिर डिस्पोजल प्लेट में रखते हैं तो वह जहरीला हो जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 26 अक्टूबरः Disposal plate side effect: क्या आप भी प्लास्टिक के बर्तनों में खाना खाते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक जब हम कोई भी खाने की गर्म चीज प्लास्टिक प्लेट या फिर डिस्पोजल प्लेट में रखते हैं तो वह जहरीला हो जाता हैं। प्लास्टिक की प्लेट में मौजूद केमिकल्स आपके खाने में मिल जाते हैं और इसके बाद आप इस खाने को खाते हैं तो बीमार पड़ने लगते हैं।

Disposal plate side effect: शुद्ध प्लास्टिक को बनाने के लिए बिस्फेनल ए का इस्तेमाल किया जाता हैं। बीपीए, मुख्य रूप से पॉलीकार्बोनेट या पीसी नामक प्लास्टिक के एक प्रकार में पाया जाता हैं। यह बड़ी मात्रा में शरीर के लिए जहरीला हो सकता हैं। इसकी वजह से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर और ह्रदय रोग का खतरा बढ़ता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Marriage news: केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में कहा- देश में पुरुष और महिला के बीच ही शादी की अनुमति

बीपीए ऐसा केमिकल है, जो आपके शरीर में एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन को असंतुलित कर सकता हैं। शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन असंतुलित होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। हार्मोन असंतुलन होने से मूड में बदलाव, रोशनी के प्रति संवेदनशीलता, ऑयली स्किन, नींद न आना, तनाव, चिड़चिड़ापन, चिंता, कैंसर और कई गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng