Dangerous cooking oil

Dangerous cooking oil: कैंसर होने का कारण बन सकते हैं यह खाद्य तेल, आज से ही बना लें दूरी

Dangerous cooking oil: सनफ्लावर, सोयाबीन और पाम ऑयल अगर ज्यादा गर्म हो जाएं तो एल्डिहाइड केमिकल छोड़ने लगते हैं, ये कैंसर पैदा करने वाला तत्व हैं

हेल्थ डेस्क, 30 अप्रैलः Dangerous cooking oil: भारत में कई लोग कैंसर नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित है। अधिकतर लोगों के लिए यह बीमारी काफी जानलेवा हो जाती है क्योंकि इसे लक्षण शुरुआती दौर में पता नहीं लगते। कैंसर होने के कई कारण हो सकते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी बड़ी वजह आपकी अनहेल्दी फूड हैबिट्स भी हो सकती है। आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि जिस कुकिंग तेल का इस्तेमाल आप भोजन को पकाने के लिए कर रहे हैं वो कितना हेल्दी है।

Dangerous cooking oil: वैसे तो बिना तेल का इस्तेमाल किए भारतीय लजीज डिशेज की कल्पना नहीं की जा सकती है। किंतु अगर आप कुकिंग ऑयल का उपयोग जरूरत से ज्यादा करते है तो यह आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है। हाईट्रेम्प्रेचर पर गर्म किया हुआ खानी शरीर के पीएच लेवल को अनियंत्रित कर देता है, जिसकी वजह से पेट की चर्बी बढ़ना, इनडाइजेशन, गैस, कब्ज जैसी बीमारी भी हो सकती हैं।

Dangerous cooking oil: कई अध्ययनों में पाया गया है कि अगर खाने में सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल अधिक होता है या फिर वेजिटेबल ऑयल को अधिक इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी खतरनाक तरीका है। ऐसे खाद्य तेल को अपने रसोई घर से तुरंत हटा लें वरना ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का बड़ा कारण बन सकता है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Honor amount to the family of corona warrior: केजरीवाल सरकार ने कोरोना के दौरान लोगों की मदद करते हुए जान गंवाने वाली योद्धा के परिवार को दी सम्मान राशि, जानें विस्तार से…

इन तेलों से बनाएं दूरी

Dangerous cooking oil: सनफ्लावर, सोयाबीन और पाम ऑयल अगर ज्यादा गर्म हो जाएं तो एल्डिहाइड केमिकल छोड़ने लगते हैं। ये कैंसर पैदा करने वाला तत्व हैं। इसकी वजह से शरीर में कैंसर सेल्स पैदा होने लगते हैं, बेहतर है कि आप इन तेलों के इस्तेमाल को तुरंत रोक दें। कुछ खाद्य तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट काफी अधिक पाया जाता हैं। अगर इसे हाई टेम्प्रेचर पर गर्म किया जाए तो ये एल्डिहाइड में टूटने लगता है। अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि कुछ तेलों में प्रतिदिन इस्तेमाल की लिमिट से 200 गुना अधिक एल्डिहाइड पाया जाता हैं।

इन तेलों का करें इस्तेमाल

कुछ ऐसे तेल भी हैं जिनके इस्तेमाल से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इनमें घी, सफेद मक्खन, ऑलिव ऑयल भी शामिल हैं। इन तेलों को गर्म करने पर एल्डीहाइड कम टूटते हैं। हालांकि बेहतर है कि आप तेल युक्त खाने का सेवन कम करें, इससे न सिर्फ कैंसर बल्कि डायबिटीज और दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेँ। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02