Cucumber

Cucumber benefits: जानें खीरा खाने का सही समय, वरना हो सकता हैं नुकसान

Cucumber benefits: अगर आप रात में खीरे का सेवन करते हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 25 दिसंबरः Cucumber benefits: खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। अधिकतर लोग खाने के साथ सलाद में खीरा खाते हैं। खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता हैं। हालांकि खीरा कब और कैसे खाना चाहिए इसके बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं होता हैं। कहा जाता है कि खीरा (Cucumber benefits) हमेशा दिन में ही खाना चाहिए। दोपहर में खीरा खाने से सबसे अधिक फायदा मिलता हैं। अगर आप रात में खीरे का सेवन करते हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता हैं। आइए जानें खीरा खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में…..

खीरा खाने के फायदे

वजन घटाएंः वजन कम करने के लिए खीरा बहुत अच्छा विकल्प हैं। खीरा खाने (Cucumber benefits) से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषकतत्व भी मिल जाते हैं। खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है, जिससे मेटबॉलिज्म मजबूत होता हैं।

Advertisement

इम्यूनिटी पावरः खीरा खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

कैंसर से बचावः कई खोजों में सामने आया है कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता हैं। खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं। खीरा हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता हैं।

मजबूत हड्डियांः अगर आप खीरे को छिलका समेत खाते हैं तो इससे हड्डियों को फायदा होता हैं। खीरे के छिलके में सिलिका होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। इसके अलावा खीरे में पाया जाने वाला कैल्शियम भी हड्डियों के लिए अच्छा हैं।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा….. WR extra coach: यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने 26 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का किया निर्णय

रात में खीरा खाने से होते हैं ये नुकसान

कमजोर डाइजेशनः जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है उन्हें रात के समय खीरा खाने से परहेज करना चाहिए। खीरे में कुकुरबिटा सीन होता है, जिसे पचाने के लिए आपका पाचन मजबूत होना बेहद जरूरी होता हैं।

Advertisement

डाइजेशन पर असरः रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता हैं। रात में खीरा पचाने में मुश्किल होती हैं। खीरे को पचने में वक्त लगता है इसलिए आपको भारीपन महसूस होगा।

होती है नींद खराबः रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती हैं। खीरा में पानी ज्यादा होता है जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती हैं। रात में खीरा खाना हाजमा के लिए भी खराब हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.