Copper Vessel Water

Copper vessel water benefits: आखिर बड़े-बुजुर्ग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानें इससे होने वाले फायदे…

Copper vessel water benefits: तांबे के बर्तन में रखे पानी में कई बैक्टीरिया और दूषित पदार्थों को मारने की शक्ति होती हैं

हेल्थ डेस्क, 03 अगस्तः Copper vessel water benefits: कई घरों में बड़े-बुजुर्ग तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन हम सब इसे मामूली घरेलू नुस्खा समझ कर टाल देते हैं। हालांकि इसके फायदे सुनकर आप भी यही पानी पीने लगेंगे। दरअसल तांबे के बर्तन में रखा पानी साइंटिफिक तौर से काफी फायदेमंद हैं।

तांबे के बर्तन में रखे पानी में कई बैक्टीरिया और दूषित पदार्थों को मारने की शक्ति होती हैं। इस पानी में तांबे के तत्व मिल जाते हैं जो पानी के साथ हमारे शरीर में जाकर की हानिकारक पदार्थों को खत्म कर देते हैं। साथ ही साथ कई बीमारियों से भी हमारी हिफाजत करते हैं। ऐसे में आइए जानें तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने के फायदे…

तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने के फायदे

Advertisement

1.जोड़ों के दर्द में आराम

तांबे में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो दर्द को कम करने में कारगर हैं। यही कारण है कि रोजाना तांबे का पानी पीने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाता हैं।

2.पेट का इंफेक्शन होगा दूर

Advertisement

तांबा पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरियाज को मारता है और पेट को साफ करता हैं। तांबे के बर्तन का पानी पीने से अल्सर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता हैं। ये किडनी और लिवर को साफ करते हुए सेहतमंद रखता हैं।

3.बढ़ाता है दिमाग की ताकत

तांबा दिमाग को तेज बनाता हैं। कई जानकार मानते हैं कि ये न्यूरॉन्स को एक्टिव कर देता है जिससे हमारा दिमाग तेजी से काम करने लगता हैं। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से याददाश्त बेहतर हो जाती हैं।

Advertisement

4.वजन कम करने में कारगर

तांबे का पानी पाचन की शक्ति को बेहतर बनाता हैं। इससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता हैं। तांबे के पानी का नियमित उपयोग करने से वजन तेजी से कम हो जाता हैं।

5.बढ़ता है स्किन का ग्लो

Advertisement

खूबसूरती निखारने के लिए हम तरह-तरह के केमिकल्स का उपयोग करते हैं। लेकिन यह चीजें कुछ समय के लिए तो फायदेमंद रहती है फिर बाद में त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। तांबे में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो सेल्स के भीतर जाकर चेहरे को निखारता हैं। त्वचा पर मौजूद रिंकल्स को खत्म कर देता है इससे स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती हैं। यानी तांबे का पानी पीने से त्वचा में निखार आ जाता हैं।

नोधः (यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Commonwealth games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए सोने की बरसात; टेबल टेनिस में भी जीता गोल्ड

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.