Clove benefit

Clove benefit: शहद के साथ मिलाकर खाएं लौंग, मिलेंगे यह फायदे

Clove benefit: शहद के साथ लौंग का सेवन इम्युनिटी भी बढ़ाता हैं

हेल्थ डेस्क, 31 अक्टूबरः Clove benefit: शहद और लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण आपको स्किन इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाते हैं। शहद के साथ लौंग का सेवन इम्युनिटी भी बढ़ाता हैं। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता हैं। आइए जानें लौंग और शहद के सेवन से मिलने वाले फायदे…..

खांसी और गले में खराश

Clove benefit: लौंग की कलियों को पीसकर शहद में मिलाकर खाएं। इससे गले के दर्द और संक्रमण में राहत मिलेगी। गले में खराश और जुकाम से ये राहत दिलाता हैं। रात को सोने से पहले लौंग का तेल एक चम्मच शहद में मिलाकर पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता हैं।

स्कीन इंफेक्शन से बचाव

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद स्किन को मुंहासों से बचाता हैं। वहीं लौंग के सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती। शहद और लौंग के पाउडर को आप स्किन पर लगा भी सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Swachhata abhiyan: देश की आजादी के लिए बलिदान न दे सके तो युवा कर सकते हैं स्वच्छता में योगदानः अनुराग ठाकुर

लिवर को करता है डिटॉक्सीफाई

ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं। एक चम्मच शहद में लौंग का पाउडर मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं।

मुंह के छाले

एक चम्मच शहद में लौंग का पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे मुंह के छालों पर लगाएं। इससे मुंह के छालों की समस्या में राहत मिलेगी।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज चैनल इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Whatsapp Join Banner Eng