Walnuts

Benefits of Walnut: सर्दियों में अमृत समान है अखरोट, इन समस्याओं से मिलेगी निजात…

Benefits of Walnut: अखरोट का सेवन करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 20 दिसंबरः Benefits of Walnut: ड्रायफ्रुट्स खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। काजू, बादाम, किशमिस और खजूर पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इन्हें खाने से शरीर में कई चीजों की आपूर्ति होती हैं। साथ ही साथ एक और ड्रायफ्रुट ऐसा है जो आपके शरीर को सेहतमंद बनाने में काफी कारगर हैं।

हम जिस ड्रायफ्रुट की बात कर रहे हैं वो है अखरोट। अखरोट में मौजूद विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी फायेदमंद होते हैं। आइए जानें अखरोट खाने से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं। साथ ही इसे किस समय खाना सबसे ज्यादा लाभदायक होता हैं।

हड्डियां होंगी मजबूत

Advertisement

ठंड के मौसम में लोगों को हड्डियों से संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसमें मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। अगर आपकी हड्डियां भी काफी कमजोर हो गई हैं या उनमें हमेशा दर्द रहता है तो रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अखरोट का सेवन करें।

वजन करता है कम

सर्दियों में लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ जाता हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से पीड़ित हैं तो अखरोट का सेवन जरूर करें। भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से शरीर के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता हैं।

त्वचा होती है मुलायम

ठंड में अक्सर लोगों की त्वचा ड्राई हो जाती हैं। जिस वजह से उन्हें लगातार इचिंग की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। हालांकि अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखना चाहते हैं तो हररोज अखरोट खाएं। यह आपको एक स्वस्थ त्वचा देगा।

दिमाग के लिए है फायदेमंद

जिन लोगों की मेमोरी कमजोर हैं या जो लोग जल्दी-जल्दी चीजें भूल जाते हैं। उन लोगों को रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में मौजूद विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कैंसर का खतरा करें कम

अखरोट का सेवन करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता हैं। इससे प्रोस्टेड कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम हो सकता हैं।

इस समय खाएं अखरोट

सुबह के समय भिगोया हुआ अखरोट खाने से स्वास्थ्य को बहुत फायदे मिलते हैं। सुबह नाश्ते में अखरोट खाने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती हैं। हररोज सुबह खाली पेट 5-6 अखरोट खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Gandhinagar-Varanasi Exp Canceled: गांधीनगर-वाराणसी साप्ताहिक एक्सप्रेस निरस्त

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें