Pomegranate peel

Benefits of pomegranate: अनार के रोजाना सेवन से इन समस्याओं में मिलेगी राहत, आइए जानें…

Benefits of pomegranate: अनार पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जिससे आपको दिनभर के लिए काफी ऊर्जा मिल सकती है

हेल्थ डेस्क, 07 सितंबरः Benefits of pomegranate: प्रतिदिन हम कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं कर पाते हैं। ऐसे में डॉक्टर फल खाने की सलाह देते हैं। हालांकि आज हम बताने वाले हैं अनार के बारे में। जिसकी खूबियां जानने के बाद आप कभी भी इसे डाइट में शामिल करने से कतराएंगे नहीं। हररोज अनार का सेवन करना काफी चुनौतीपूर्ण लगता है इसके कठोर बाहरी भाग को तोड़ना मुश्किल लगता हैं।

Benefits of pomegranate: किंतु यह विशेष रूप से पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जिससे आपको दिनभर के लिए काफी ऊर्जा मिल सकती है। आइए जानते हैं इसे रोजाना खाना से सेहत में क्या बदलाव आ सकते हैं। जानें….

दिल के स्वस्थ के लिए सबसे बेहतर 

अनार के अंदर मलाईदार सफेद से गहरे लाल रंग के रंग एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को निर्धारित करते हैं। कई फलों के रस की तरह, अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से पॉलीफेनोल्स होते हैं। लेकिन बहुत अधिक स्तर पर, इसमें ग्रीन टी या रेड वाइन की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। 

सूजन और रक्त प्रवाह

अनार में मौजूद पॉलीफेनोल्स सूजन और उम्र बढ़ने से लड़ने और रक्त प्रवाह को बनाए रखने में भी मदद करते हैं, जब आप एक अनार को फोड़ते हैं, तो आपको लाल रस वाले दाने मिलते हैं जिनमे मीठा लेकिन तीखा स्वाद मिलता है।

एक अनार में 83 किलो कैलोरी, 13 ग्राम चीनी, फाइबर से भरपूर और 53 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसमें बहुत अधिक फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के भी होता हैै। इसलिए आपको रोजाना अनार खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके बीपी को कम करता है और एलडीएल यानि कोलेस्ट्रॉल में सुधार का काम करता है।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Importance of dreams: अगर आपने भी देखा ऐसा सपना तो स्वास्थ्य में होने वाला है सुधार, जानिए….

Hindi banner 02