Benefits of onion juice: सुबह खाली पेट करें प्याज के रस का सेवन, शरीर को मिलेंगे यह बड़े फायदे…

Benefits of onion juice: प्याज आपके शरीर से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद हैं

हेल्थ डेस्क, 16 अगस्तः Benefits of onion juice: हर घर की रसोई में प्याज का उपयोग होता हैं। यह आपके शरीर से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद हैं। प्याज में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। कई लोग प्याज को सलाद के रूप में खाते हैं। किंतु क्या आपको मालूम है कि प्याज के रस का भी सेवन किया जा सकता है और यह आपके लिए काफी लाभकारी होता हैं।

वैसे तो प्याज का सेवन किसी भी वक्त किया जा सकता है। लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट प्याज के रस का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हम यहां आपको बताएंगे कि खाली पेट प्याज का रस पीने के क्या-क्या फायदे मिलते हैं? आइए जानें….

खाली पेट प्याज का रस पीने से होने वाले फायदेः

मजबूत होती है इम्यूनिटी

कमजोर इम्यूनिटी के चलते लोग काफी जल्द बीमार होने लगते हैं। हालांकि प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में आप भी रोजाना खाली पेट प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने में करता है मदद

प्याज का रस एक फैट फ्री ड्रिंक है। इसमें कलोरी बहुत कम होती है। साथ ही साथ प्याज का रस पीने से आपका पाचन बेहतर होता है और मेटेबॉलिज्म मजबूत होता है। इसकी वजह से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

प्याज के रस में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड होता है जिसे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए जाना जाता है। इससे आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।

पेट के लिए फायदेमंद

प्याज के रस में इनुलिन यौगिक मौजूद होते हैं जो आंत के माइक्रोबायोट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपका पाचन बेहतर बनता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Atal bihari vajpayee death anniversary: भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री संग इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Hindi banner 02