jaggery and gram

Benefits of jaggery and gram: गुड़ और चना खाकर करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे यह गजब के फायदे…

Benefits of jaggery and gram: दिल को स्वस्थ रखने के लिए चने का दाल और गुड़ उपयोगी होते हैं

हेल्थ डेस्क, 28 जूनः Benefits of jaggery and gram: हर कोई सुबह के समय कुछ हेल्दी और पौष्टिक खाना चाहता है। इसलिए लोग अपने भोजन में कई तरह की सामग्रियां शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गुड़ और चने को एक साथ खाते हुए देखा है? अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये सर्वोत्तम विकल्प हैं।

गुड़ कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है, जबकि गुड़ आयरन और पोटेशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इन दोनों पदार्थों के नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए न्यूट्रिशनिस्ट से जानते हैं चने और गुड़ खाने के फायदे…

दिल को स्वस्थ रखता है: दिल को स्वस्थ रखने के लिए चने का दाल और गुड़ उपयोगी होते हैं। दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। विशेषज्ञ भी इसे खाने की सलाह देते हैं।

वजन कम करता है: चने का दाल और गुड़ शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में बहुत प्रभावी माने जाते हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप दोनों सुबह खा सकते हैं।

पाचन में सुधार: चने का दाल और गुड़ पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं। अगर आप इन दोनों सामग्रियों का सेवन करेंगे तो आपको पेट की समस्याओं से राहत मिलेगी। विशेषज्ञ भी दोनों को बराबर मात्रा में खाने की सलाह देते हैं।

करें एनीमिया में सुधार: कई समस्याओं के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है। तो आप दालें खा सकते हैं. चना और गुड़ दोनों ही आयरन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं।  

क्या आपने यह पढ़ा…. Dhirendra Shastri On Adipurush Movie: आदिपुरुष फिल्म को लेकर भड़के धीरेंद्र शास्त्री, जानें क्या कहा…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें