ButterMilk

Benefits of buttermilk: रोजाना पिएं एक गिलास छाछ, आस-पास नहीं भटकेगी यह बीमारियां

Benefits of buttermilk: अगर आप रोजाना एक गिलास छाछ में नमक डालकर पिएंगे तो शरीर और त्वचा के रूखेपन जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी

हेल्थ डेस्क, 01 अप्रैलः Benefits of buttermilk: गर्मियों में एक गिलास छाछ आपको ठंडा रखेगी। इसे पीना काफी अच्छा होता है और इसके अनगिनत फायदे हैं। सबको मालूम हैै कि दूध में से मक्खन निकालने के बाद जो पानी बचता है उसे छाछ कहते हैं। इसे (छाछ को) दही में पानी मिलाकर भी बनाया जा सकता है।

बाजारों में अलग-अलग प्रकार की छाछ मिलती है। छाछ में कई औषधीय गुण होते हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के हमारे शरीर को ठंडा रखते हैं। ऐसे में आइए जानें छाछ हमें कौन-सी बीमारियों से दूर रखता हैं…

शरीर में पानी की कमी को रोकता है: छाछ में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना एक गिलास छाछ में नमक डालकर पिएंगे तो शरीर और त्वचा के रूखेपन जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा: छाछ में मौजूद यौगिक हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से अपशिष्ट को हटाने और भोजन से पोषक तत्वों को शरीर में लाने का काम करते हैं। यह लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

कब्ज की समस्या: जिन लोगों को कब्ज और पाचन संबंधी समस्या है उन्हें छाछ का सेवन करना चाहिए। मट्ठे में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स, बैक्टीरिया शरीर में पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Skin Health: छाछ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में अच्छा काम करता है। इस छाछ से चेहरे पर मसाज करने पर त्वचा से टॉक्सिन्स दूर होते हैं और त्वचा में निखार आता है।

गैस्ट्रिक कम करता है: एक गिलास छाछ में अदरक मिलाकर पीने से मांस और मसालेदार ठोस खाने से होने वाली गैस्ट्रिक जलन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

रक्तस्राव की समस्या: महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले भारी रक्तस्राव और पेट दर्द की समस्या के लिए छाछ एक उत्कृष्ट उपाय है। एक कप छाछ में मेथी डालकर पीने से ये समस्याएं दूर हो जाती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैः छाछ में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Okha-Naharlagun Summer Special Train: ओखा-नाहरलगुन ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन की अप्रैल महीने की ट्रिप्स हुई रद्द

Hindi banner 02