Fruit Vegetable Seeds

Benefits fruit-vegetable seeds: कभी ना फेंके ये फल-सब्जी के बीज, गंभीर बीमारियों में करेंगे मदद

Benefits fruit-vegetable seeds: खाने के बाद ना फेंके इमली के बीज, दिल को रखता है स्वस्थ

हेल्थ डेस्क, 02 जूनः Benefits fruit-vegetable seeds: क्या आप जानते हैं कि कुछ फल और सब्जी के बीज भी आपकी सेहत के लिए वरदान हो सकते हैं? कई लोग इन बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन अगली बार किसी भी फल या सब्जी के बीज को फेंकने से पहले यह जान लें कि इसका इस्तेमाल (Benefits fruit-vegetable seeds) कैसे किया जा सकता है।

Benefits fruit-vegetable seeds: इन बीजों को बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर, वसा, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इसे किसी भी डिश के लिए उपयुक्त बनाता है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या हैं ये बीज, जिनका इस्तेमाल आपको कूड़ेदान में फेंकने की बजाय करना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Yogi adityanath speech: पीएम मोदी ने जो वादा किया था वह करके दिखाया: CM योगी

कद्दू के बीज बहुत अच्छे होते हैं

ज्यादातर लोग कद्दू के बीज फेंक देते हैं, किंतु उनको पता नहीं होता कि ये बीज बहुत काम के होते हैं। माना जाता है कि इसमें वसा और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए, वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। कद्दू के बीजों को कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन भुने हुए बीज और भी स्वादिष्ट होते हैं।

पपीते के बीज भी होते हैं फायदेमंद

पपीते के बीज भी बहुत उपयोगी होते हैं। ऐसा माना जाता है कि पपीते के बीज कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। इन बीजों में कई बीमारियों और ऑक्सीडेटिव तनाव के जोखिम को रोकने की क्षमता होती है। पपीते के बीज फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं। पपीते के बीजों को आप कच्चा खा सकते हैं, लेकिन इन्हें खाते समय सावधान रहें, क्योंकि इनमें तीखी गंध होती है।

इमली के बीज रखेंगे दिल को फिट

इसके अलावा बहुत कम लोगों को पता होगा कि इमली के बीज भी आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। माना जाता है कि ये बीज न सिर्फ आपके दिल की सेहत के लिए बल्कि आपके दांतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं इसे खाने से संक्रमण की संभावना भी कम हो जाती है।

Hindi banner 02