amla

Amla benefit: सर्दियों में वरदान से कम नहीं आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल

Amla benefit: सर्दियों में आंवला शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता हैं

हेल्थ डेस्क, 07 नवंबरः Amla benefit: उत्तर भारत में सर्दियों का सीजन शुरू हो गया हैं। सर्दियों में तरह-तरह की बीमारियां फैलने का डर रहता हैं। इस मौसम में आंवले का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता हैं। आंवला विटामिन सी का बहुत बेहतरीन सोर्स है और यह एंटीऑक्सीडेंट युक्त भी होता हैं।

Amla benefit: सर्दियों में आंवला शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता हैं। आंवला ठंड में होने वाली परेशानियां जैसे बाल रुखे होकर टूटना, एसिडिटी, वजन बढ़ना आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं। आइए जानें ठंड में आंवले का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में….

क्या आपने यह पढ़ा….. WR 71st foundation day: पश्चिम रेलवे मना रही है 71वां स्थापना दिवस

सर्दियों में आंवले के सेवन से कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। आंवले के च्यवनप्राश के सेवन से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। यह सर्दियों में होने वाली आम परेशानियां जैसे सर्दी, संक्रमण और खांसी को दूर रखने में मदद करता हैं।

सर्दियों में इस तरह करें आंवले का सेवन

  • सर्दियों में आप आंवले के चूर्ण का सेवन कर सकती हैं। इसे आप शहद या गर्म पानी के साथ एक चम्मच मिलाकर खाएं। यह कई रोगों को दूर रखने में मदद करेगा।
  • आप चाहें तो आंवले के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। 1 चम्मच आंवले को 1 कप गर्म पानी में मिलाकर पिएं।
  • आप चाहें तो आंवले के अचार या मुरब्बा का सेवन कर सकते हैं। यह आपके स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतर हैं।
  • आप आंवले की कैडी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आंवला काटकर धूप में सुखा दें और जब इसका सारा पानी सूख जाएं तो इसे बर्तन में रख दें और इसे कैडी के रूप में खाएं।

(इस आर्टिकल में बताए विधि, तरीकों व दावों की देश की आवाज पुष्टि नहीं करता। इस तरह के किसी भी उपचार डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेँ।)

Whatsapp Join Banner Eng