mike marrah x4QaRXytmow unsplash

कैसे रखा जाये पृथ्वी के फेफड़े का ख्याल जब ब्राज़ील में पर्यावरण बजट का हुआ बुरा हाल?

mike marrah x4QaRXytmow unsplash
Photo by Mike Marrah on Unsplash/ Symbolic pic

रिपोर्ट: निशान्त, लखनऊ

पिछले हफ्ते भारत से वैक्सीन पा कर ब्राज़ील के प्रधान मंत्री जैयर बोल्सनारो ने हनुमान जी द्वारा संजीवनी बूटी लाने वाले प्रकरण को याद करते हुए एक ट्वीट कर भारत को आभार व्यक्त किया और अच्छी ख़ासी सुर्खियाँ बटोरीं। बोल्स्नारो एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं। लेकिन गलत वजहों से।

Whatsapp Join Banner Eng

बोल्सनारो को यूं ही नहीं पर्यावरण विरोधी नहीं कहा जाता। बोल्सनारो प्रशासनएक बार फिर अपनी पर्यावरण विरोधी नीति के लिए सुर्ख़ियों में है।ब्राज़ील के पर्यावरण मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित 2021 का बजट पिछली शताब्दी के अंत के बाद से अब तक का सबसे कम बजट है। मौजूदा बजट प्रस्ताव बोल्सनारो प्रशासन द्वारा अपनाई गई पर्यावरणीय विघटन रणनीति को फिर से रेखांकित करता है।

दरअसल ब्राज़ील के पर्यावरण मंत्रालय (MMA) और संबंधित एजेंसियों के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित 2021 का बजट पिछली शताब्दी के अंत के बाद से सबसे कम है। इस साल का वार्षिक बजट विधेयक प्रस्ताव (प्लोआ), जो फरवरी में कांग्रेस में पारित होने वाला है, सभी एमएमए खर्चों को कवर करने के लिए, जिसमें वेतन और पेंशन जैसे अनिवार्य ख़र्चे हैं, को $ 1.72 बिलियन (313 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का अनुदान देता है। ऐतिहासिक श्रृंखला में, वर्ष 2000 के बाद से, इस उद्देश्य के लिए निर्धारित राशि कभी भी $ 2.9 बिलियन (529 मिलियन अमरीकी डॉलर) से कम नहीं रही है, जो मुद्रास्फीति के लिए समायोजित है। डाटा ऑब्सरवाटोरिओ डो क्लाईमा द्वारा किए गए विश्लेषण से बात सामे आयी है।

ध्यान रहे ब्राज़ील में दुनिया का फेफड़ा कहा जाने वाला पृथ्वी का सबसे बड़ा वर्षावन, अमेज़न, जिसे बोल्स्नारो की नीतियों के चलते लगातार नुक्सान हो रहा है।

बीते शुक्रवार (22 जनवरी) को जारी की गई “पुशिंग दा होल लौट थ्रू” रिपोर्ट, वर्ष 2020 के आंकड़ों के साथ, जैयर बोल्सनारो प्रशासन द्वारा बनाए गए पर्यावरण कहर के दूसरे वर्ष की जांच पड़ताल करती है। 2019 में, ओसी ने मैड्रिड में रिपोर्ट का पहला संस्करण जारी किया, जिसका शीर्षक था “दा वर्स्ट इज़ येट टू कम” (“सबसे बुरी स्थिति अभी आना बाकी है”)।

नई रिपोर्ट से पता चलता है कि वर्तमान राष्ट्रपति द्वारा अपने 2018 के चुनाव अभियान के दौरान किए गए वादों, यानी पर्यावरणीय सक्रियता को समाप्त करने और एमएमए को खत्म करने के वादों, को सख्ती से लागू किया जा रहा है।

लगातार दो साल से बढ़े हुई वनों की कटाई और आग के बावजूद, सरकार ईबामा और इंस्टीट्यूटो चिको मेंडेस (ब्राजील की राष्ट्रीय उद्यान सेवा) दोनों को देखते हुए पर्यावरणीय निरीक्षण और जंगल की आग से लड़ने के लिए बजट में प्रस्तावित 27.4% की कमी के साथ 2021 शुरू करती है। 2020 में मौजूदा प्रशासन ने जो ब्राजील राज्य का हिस्सा थे उन सामाजिक और पर्यावरण संरक्षण संरचनाओं के विघटन को गहरा कर दिया, नियमों को समाप्त और पर्यावरण प्रबंधन कर्तव्यों को त्याग कर।

निधियों में कटौती अन्य कार्यों के साथ आती है, जैसे टिम्बर (लकड़ी) के निर्यात पर नियंत्रण को कम करना, सैन्य पुलिस अधिकारियों को पर्यावरण एजेंसियों में पदों का आवंटन और चिको मेंडेस संस्थान के खंडन का प्रस्ताव। स्वास्थ्य, राजनीतिक अभिव्यक्ति और राज्य प्रबंधन के कई अन्य क्षेत्रों के अलावा, अमेज़न को सेना को सौंपने के लिए भी, खराब परिणामों के साथ, जनसंपर्क का प्रयास किया गया है। हालांकि, “पुश दा होल लौट थ्रू” के प्रयासों को संस्थानों, नागरिक समाज और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है।

मारसियो अस्ट्रिनी, ऑब्सरवाटोरिओ डो क्लाईमा के कार्यकारी सचिव, कहते हैं

“रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले दो वर्षों में, ब्राजील में पर्यावरण और जलवायु के एजेंडे को एक भयावह पैमाने पर अकल्पनीय असफलताओं का सामना करना पड़ा है। बोल्सनारो ने पर्यावरण के विनाश को एक नीति के रूप में अपनाया और हमारे बायोम की रक्षा के लिए उपकरणों को तोड़फोड़ किया; वह आग, वनों की कटाई और राष्ट्रीय उत्सर्जन में वृद्धि के लिए सीधे जिम्मेदार है। स्थिति गंभीर है क्योंकि संघीय सरकार, जो एक मात्र इकाई है जो इस परिदृश्य के लिए समाधान कर सकती है, अब अब समस्याओं का मुख्य कारण बनी है ”

सुअली अजारो, ऑब्सरवाटोरिओ डो क्लाईमा में वरिष्ठ सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ, कहते हैं:

“बोल्सनारो सरकार, पर्यावरण नीति के संबंध में अपने अभियान के वादों को व्यवहारिक रूप में पूरा कर रही है। पर्यावरण / प्रत्यक्ष प्रशासन मंत्रालय ने सार्वजनिक नीतियों के निर्माता के रूप में कम भूमिका निभाने का किरदार लिया है, और वर्तमान में ये व्युत्पन्न मूल्य पैदा कर रहा है जो इसके स्वयं के अस्तित्व को भी औचित्य साबित नहीं करता है। गणराज्य के राष्ट्रपति और अन्य प्राधिकारियों के कथन से ईबामा कमजोर और प्रत्यायोजित होता है। इसके अलावा, इस बात के प्रमाण हैं कि इस वर्ष की पहली छमाही में इंस्टीट्यूटो चिको मेंडेस को समाप्त कर दिया जाएगा, जो कि एक कदम पीछे की ओर है जिसे हम अनुमति दे ही नहीं सकते हैं। यह एक आने वाली विनाश की परियोजना है”

रिपोर्ट के कुछ मुख्य अंश हैं:

  •  पर्यावरण क्षेत्र (एमएमए और संबंधित संस्थाओं) के लिए पूरे उपलब्ध बजट (अनिवार्य और विवेकाधीन) का एक ऐतिहासिक विश्लेषण बताता है कि 2021 (R $ 1.72 बिलियन) के लिए व्यय का पूर्वानुमान दो दशकों में सबसे कम है।
  • सरकार द्वारा कांग्रेस को सौंपे गए वार्षिक बजट विधेयक प्रस्ताव (प्लोआ) के विश्लेषण से पर्यावरणीय निरीक्षण और जंगल की आग से लड़ने के लिए संघीय बजट में 27.4 % की गिरावट तब दिखाई देती है जब इसकी तुलना 2020 में अनुदान की गई राशि से होती है। 2019 के संबंध में यह गिरावट और भी अधिक है: 34.5%।
  •  2021 के लिए प्रस्तावित बजट में वर्तमान प्रशासन की रणनीति की पुष्टि की जाती है ताकि ईबामा के निरीक्षण प्राधिकरण को दबाना जारी रखा जा सके और व्यवहारिक रूप से, ICMBio (आईसीएम बायो) की गतिविधियों को समाप्त करने के लिए: 2018 के बजट की तुलना में संरक्षित क्षेत्रों के निर्माण और प्रबंधन के लिए विशेष रूप से निर्धारित फंड में 61.5% की कटौती की गई।
  • 2020 में ईबामा द्वारा लगाए गए जुर्माने की कुल संख्या भी दो दशकों में सबसे कम थी: पिछले वर्ष की तुलना में 20% और 2018 की तुलना में 35% (टेमर प्रशासन के दौरान) की गिरावट हुई।
  • वनों की कटाई में नवीनतम वृद्धि – 2020 में 9.5%, 2019 में 34% वृद्धि के बाद – कानूनी अमेजन के नौ राज्यों में वनस्पतियों के खिलाफ उल्लंघन के लिए लगाए गए जुर्माना में 42% की गिरावट के साथ ये मेल खाता है।
  • स्वदेशी विरोधी प्रवचन क्षेत्र में गूंज उठे, विशेष रूप से अमेज़ॅन में: 2019 में स्वदेशी भूमि पर आक्रमण 135% बढ़ा। स्वदेशी मिशनरी परिषद के अनुसार 256 मामले दर्ज किए गए।
  • भूमि पादरी आयोग के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2020 में क्षेत्र संघर्ष में कम से कम 18 लोग मारे गए।

ऑब्सरवाटोरिओ डो क्लाईमा के बारे में: 2002 में गठित एक नेटवर्क, जो 56 ब्राजीलियाई नागरिक समाज संगठनों से बना है, यह देश में और विश्व स्तर पर जलवायु परिवर्तन पर बातचीत, सार्वजनिक नीतियों और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में प्रगति लाने के लिए काम करता है। वेबसाइट: www.oc.eco.br (डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं.)