Bollywood

5 Best bollywood actors: भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड अभिनेता 2022, जानें कौन-कौन शामिल

5 Best bollywood actors: विभिन्न सोशल मीडिया शो पर सर्वेक्षण किया और बॉलीवुड में शीर्ष पांच अभिनेताओं को सूचीबद्ध किया

मनोरंजन डेस्क, 02 जूनः 5 Best bollywood actors: भारतीय फिल्म उद्योग में बॉलीवुड के शीर्ष पांच अभिनेताओं का निर्धारण करना थोड़ा जटिल है। विभिन्न प्रसिद्ध अभिनेता हैं। इसलिए, किसी एक फिल्म के आधार पर कौन बेहतर है, इसकी भविष्यवाणी करना बहुत भ्रमित करने वाला है। हालांकि, इसका विश्लेषण करने के लिए, हमने विभिन्न सोशल मीडिया शो पर एक सर्वेक्षण किया और बॉलीवुड में शीर्ष पांच अभिनेताओं को सूचीबद्ध किया। हालांकि, यह सूची आलोचकों के अभिनय कौशल पर आधारित है, लेकिन यह दुनिया भर में धन या लोकप्रियता पर आधारित नहीं है।

5 Best bollywood actors: कुछ को शायद कभी कोई फिल्म पुरस्कार या पुरस्कार नहीं मिला हो, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इन अनावश्यक कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, इनाम समारोह ज्यादातर तय है, भाई-भतीजावाद के कारण एक अभिनेता के लिए उपयुक्त। आइए जानें बॉलीवुड के शीर्ष 5 अभिनेताओं के बारे में….

क्या आपने यह पढ़ा…. Hardik patel joined bjp today: भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल, सी.आर.पाटिल ने पहनाया खेस

1. इरफान खान

इरफान खान को आधुनिक सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक माना जाता है। साहबजादे इरफान अली खान, जिन्हें इरफान खान के नाम से भी जाना जाता है, मुख्य रूप से हिंदी में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। 30 साल के करियर में, उन्होंने कई हॉलीवुड और अन्य अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के अलावा, देश के सभी प्रमुख फिल्म उद्योगों में लगभग 100 फिल्मों में काम किया है।

इरफान भारतीय सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध चेहरों में से एक हैं, खासकर दुनिया भर के दर्शकों के लिए। भारत सरकार ने कला क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए 2011 में प्रतिष्ठित अभिनेता को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार, चार फिल्मफेयर पुरस्कार और कुछ प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

वह भारतीय फिल्म उद्योग में एक गोल्डन सेड्यूसर भी थे, लेकिन दुर्भाग्य से 29 अप्रैल, 2020 को उनका निधन हो गया। हालांकि, इरफान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1988 में सलाम बॉम्बे से की थी। उनकी फिल्म ने पैनसीन तोमर, टिटी भाड़, जुरासिक वर्ल्ड, द अमेजिंग स्पाइडर-मैन, स्लमडॉग मिलियनेयर और लंच बॉक्स सहित दुनिया भर के सभी रिकॉर्ड भी तोड़ दिए।

2. नवाजुद्दीन सिद्दीकी 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिल्म इंडस्ट्री के बहुत अच्छे अभिनेता हैं। इस पूरे लेख में हम आपको उनकी जीवनी हिंदी में सिखाने की कोशिश करेंगे, और आप उनके जीवन से बहुत कुछ सीखेंगे। नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में आज लगभग कोई नहीं जानता। वह एक बहुत बड़े हिंदीवुड कलाकार भी हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से हिंदी जगत में अपनी छाप छोड़ी है। हमें उनके जीवन के बारे में बताएं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के बुढाना शहर में हुआ था। उनके पिता एक किसान थे और कृषि में लगे हुए थे। एक मुस्लिम परिवार में जन्में नवाजुद्दीन जब भी समय मिलता अपने खेत में काम करते थे। वह नौ भाई-बहनों में सबसे बड़े भी हैं। उन्होंने 12वीं और ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की।

अपने करियर के दौरान उन्हें अपने परिवार से वित्तीय सहायता नहीं मिली है। इसके अलावा, उसने भयानक दिन देखे और इन चीजों ने उसे और मजबूत बना दिया। वह हमेशा गांव छोड़कर बाहर पढ़ाई करना चाहता था। उन्होंने हरिद्वार में गुरु कुलकांगरी विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

हालाँकि, उन्हें नाटक में पहचाना गया और 1996 में स्नातक किया गया। उनके हिंदी करियर की शुरुआत शुल और सरफरोश जैसी फिल्मों से हुई। उन्होंने वहां कई भूमिकाएं नहीं निभाईं। इन प्रसिद्ध फिल्मों में उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा है, लेकिन वह एक बड़ी भूमिका नहीं निभाते हैं। उनकी असली पहचान पीपली लाइव, द लंचबॉक्स, वसीपुर गैंग, कहानी और किक जैसी फिल्मों से होती है। कई बड़ी फिल्मों में उनके रोल ने जमकर कमाई की है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पास मांझी, माउंटेन मैन, किक, ठाकरे, रईस और मंटो जैसी मशहूर फिल्में हैं। उन्होंने “द लंच बॉक्स,” “फाइंडिंग, स्टोरी,” “गैस इन वासीपुर,” और “द ग्रेट इंडियन सर्कस” फिल्मों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने IIFA अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड, ज़ी सिने अवार्ड और एशिया पैसिफिक क्लीन अवार्ड भी जीता।

3. रणवीर सिंह

भारतीय अभिनेता रणवीर सिंह अपनी स्टाइल के लिए जाने जाते हैं। रणवीर सिंह का जन्म मुंबई में हुआ था। इंडियाना यूनिवर्सिटी ब्लूमिंगटन से कला स्नातक की उपाधि प्राप्त करते हुए, गायक ने फिर से अभिनय की ओर रुख किया। भारत लौटने के बाद, उन्होंने हिंदी फिल्म उद्योग में एक प्रमुख भूमिका के लिए ऑडिशन देना शुरू किया।

2010 में, रणवीर सिंह ने यश राज फिल्म्स के नए मूवी बैंड, बाजा बारात के लिए ऑडिशन दिया और एक सफल लैंडिंग की। रोमांटिक कॉमेडी एक वेडिंग प्लानर पर आधारित है, और रैनविल दिल्ली के एक पारंपरिक लड़के बिटू की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म निर्देशक मनीष शर्मा ने उन्हें दोपहर के भोजन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर में भेजा। इसने उनके चरित्र को प्रभावित किया। इसके रिलीज होने के बाद, बाजा बारात बैंड एक हिट और आलोचनात्मक समीक्षा साबित हुआ।

इसके अलावा, लैम्पिया ने अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उनका जन्म 6 जुलाई 1985 को एक सिंधी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भवनानी और माता का नाम अंजू है। उनकी एक बड़ी बहन रितिका बवानानी भी हैं। रणवीर सिंह ने दो फिल्म पुरस्कार जीते हैं, जिनमें प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण, बाजीराव मस्तानी (2010) की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और रणवीर बाजीराव मस्तानी (2016) के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता शामिल हैं। वहीं, उन्हें 2013 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की सूची के लिए नामांकित किया गया था।

4. रणदीप हुड्डा

रणदीप हुड्डा का जन्म 20 अगस्त 1976 को हुआ था और यह एक भारतीय अभिनेता हैं। हिंदी फिल्म उद्योग में उन्हें उनके बेहतर काम के लिए जाना जाता है, उन्हें दो स्टारडस्ट पुरस्कार, एक फिल्मफेयर पुरस्कार और अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

इसके बाद उन्होंने मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में मानव संसाधन प्रबंधन में मास्टर डिग्री हासिल की और भारत लौटने के बाद, थिएटर में मॉडलिंग और अभिनय शुरू किया। उन्होंने मिरेनिया (2001) में मानसून वेडिंग में अपनी हिंदी फिल्म की शुरुआत की। हालांकि, उन्हें शायद ही कभी पहचाना गया और खतरनाक और व्यावसायिक रूप से असफल परियोजनाओं जैसे डी (2005) और कर्म और होली (2009) में दिखाई दिए।

हुडा के करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब उन्होंने वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई (2010) में एक व्यावसायिक भूमिका निभाई। वह अभिनेता-नामित थ्रिलर जन्नत 2 (2012) और जिस्म 2 (2012) में प्रमुख अभिनेता थे, जिन्होंने IIFA पुरस्कार जीते और बॉक्स ऑफिस पर कमाई की।

अपने फ़िल्मी करियर के अलावा, हुडा कई नाट्य प्रस्तुतियों में दिखाई दिए और ली ब्लेसिंग की “वॉकिंग इन द फ़ॉरेस्ट” के लिए एक पटकथा लेखक के रूप में अपनी शुरुआत की। वह एक पेशेवर घुड़सवारी भी है और नियमित रूप से पोलो, घुड़सवारी और ड्रेसेज कार्यक्रमों में भाग लेता है। उन्होंने इंडियन इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन द्वारा आयोजित नई दिल्ली ओपन हॉर्स शो में रजत पदक जीता।

5. सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत एक हिंदी फिल्म और टेलीविजन अभिनेता हैं। टीवी नाटक “धार्मिक संबंध” में दिखाई देने वाले राजपूत ने इस श्रृंखला में लोकप्रियता हासिल की है। सुशांत सिंह राजपूत का जन्म पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता एक सरकारी अधिकारी थे। उनका परिवार 2000 के दशक की शुरुआत में दिल्ली में रहता था। सुशांत की चार बहनें हैं।

उन्होंने पटना के सेंट केर्न्स हाईस्कूल में अपनी पढ़ाई पूरी की और दिल्ली के क्राचिहंस लार्ज मॉडल स्कूल में उच्च शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की। सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत एक बैकअप डांसर के रूप में की थी और वह कई बार फिल्मफेयर अवार्ड्स में नजर आ चुके हैं।

इस बीच, वह “किस देश माइन हाई मेला डिल” श्रृंखला में अपना करियर शुरू करने से पहले बाराज टेलीफिल्म कास्टिंग टीम में शामिल हो गए, जिसने प्रीत जिनेजा की भूमिका निभाई लेकिन जीटीवी की भूमिका निभाई। शो “पवित्र रिस्ता” उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुआ। इसके बाद उन्होंने डांस रियलिटी शो जरा नच केदिखा 2 और झलक दिखला जा 4 में अभिनय किया, जिसके बाद सुशांत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और फिल्म कापयोचे में अपनी फिल्म यात्रा शुरू की।

Hindi banner 02