बिना मास्क पहने बाहर निकलने पर अब दो हजार रुपए लगेगा जुर्माना: केजरीवाल

  • बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलने पर अब दो हजार रुपए लगेगा जुर्माना- सीएम अरविंद केजरीवाल
  • दिल्ली में ज्यादातर लोग मास्क पहन रहे हैं, लेकिन अभी भी काफी लोग बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं, इसलिए जुर्माना 500 रुपए से बढ़ा कर 2 हजार करने का निर्णय लिया गया है
  • सीएम अरविंद केजरीवाल सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं और राजनीतिक दलों से अपील है कि वे बिना मास्क पहन कर बाहर निकलने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करें- सीएम अरविंद केजरीवाल
  • सीएम अरविंद केजरीवाल ने उप राज्यपाल से मुलाकात कर दिल्ली में कोरोना की स्थिति से अवगत कराया

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली

नई दिल्ली, 19 नवंबर, 2020: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में बढ़ते कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर आज माननीय उपराज्यपाल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में कोरोना की स्थिति से उपराज्यपाल साहब को अवगत कराया है। बैठक में हम दोनों इस बात पर सहमत हुए कि ज्यादातर लोग मास्क पहन रहे हैं, लेकिन अभी बहुत से लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। इसलिए बिना मास्क पहने बाहर निकलने वालों पर कड़ाई करने का निर्णय लिया गया है। अब बिना मास्क पहने बाहर निकलने वालों पर 500 की बजाय 2000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं और राजनीतिक दलों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने कार्यकर्ताओं को सड़क पर उतरें और बिना मास्क पहन कर बाहर निकलने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करें।

whatsapp banner 1

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं आज सुबह एलजी साहब से मिल कर उनको दिल्ली में कोेरोना की जो मौजूदा स्थिति है, उससे अवगत कराया। हम दोनों ने यह माना कि दिल्ली में बहुत सारे लोग मास्क पहन रहे हैं, लेकिन अभी भी बहुत सारे लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। लोगों को मास्क पहनवाने के लिए कई बार जब कहने से बात नहीं बनती है, तो थोड़ा सा कड़ाई करनी पड़ती है। इसलिए एलजी साहब के साथ बैठक में हमने निर्णय लिया कि अभी तक मास्क नहीं पहनने वालों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाता था, जिसे अब बढ़ाकर 2000 रुपए किया जा रहा है। दिल्ली में अब जो लोग भी मास्क नहीं पहनेंगे, उनके ऊपर 2000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों से मास्क अवश्य पहनने के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि जितने सामाजिक संस्थाएं हैं, जितने धार्मिक संस्थाएं हैं और जितने भी राजनीतिक दल हैं, वे सभी बिना मास्क पहन कर बाहर निकलने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि आज मैंने सर्वदलीय बैठक के दौरान सभी राजनीतिक दलों से भी यही कहा कि आप सभी कार्यकर्ताओं को सड़क पर उतारिए और उनको मास्क देकर सड़क पर भेजिए कि वो लोगों को मास्क बांटे। अगर कोई भी सड़क पर बिना मास्क पहने मिलें, तो उनको मास्क बांटे। 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी सभी धार्मिक संस्थाओं से भी यही अपील है। अगर आपने मास्क पहन लिया, तो आपके कोरोना होने की संभावना बहुत ज्यादा कम हो जाती हैं। इसलिए मेरी सभी धार्मिक संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं और राजनीतिक दलों से निवेदन है कि आप अपने- अपने कार्यकर्ताओं को मास्क देकर सड़क पर उतारिए कि वे बिना मास्क के बाहर निकलने वाले सभी लोगों को मास्क बांटे। सभी लोग मास्क जरूर-जरूर पहनें। अगर आप मास्क पहन लेते हैं, तो कोरोना से काफी हद तक बच सकते हैं। अगर आप किसी को मास्क पहना देते हैं, तो आप यह सोचिएगा कि उसको कोरोना होने से बचाने का आपको पुण्य मिल गया। आपने एक आदमी को कोरोना होने से बचा लिया। इस बात का आपको पुण्य मिलेगा, इस बात का आप को सुकून मिल सकता है।