Vande bharat train: हैदराबाद को मिली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, जानिए कब से होगी शुरू…

Vande bharat train: हैदराबाद से चलने वाली इस वंदे भारत ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली, 11 जनवरीः Vande bharat train: हैदराबाद को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली हैं। यह देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। इस ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को उद्घाटन करेंगे। वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ पीएम मोदी कई और विकास परियोजनाओं की शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री सिकंदराबाद स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अपनी हैदराबाद की यात्रा के दौरान पीएम मोदी दक्षिण मध्य रेलवे से संबंधित 2,400 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों को लॉन्च करेंगे। इसके तहत 700 करोड़ रुपये की लागत से सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण, 1,231 करोड़ रुपये की लागत से सिकंदराबाद और महबूबनगर के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण और 521 करोड़ रुपये की लागत से काजीपेट रेलवे कोच वर्कशॉप का काम शामिल हैं।

अभी इन रुट्स पर दौड़ रही है वंदे भारत ट्रेन

  • हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस
  • मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस
  • बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
  • नई दिल्ली-वैष्णो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • दिल्ली-अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस
  • मैसूर-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस

बता दें कि वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं। नई खूबियों से लैस नेक्स्ट जनरेशन वाली वंदे भारत 2.0 ट्रेन में कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) की सुविधा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Three army soldiers died in jammu: जम्मू-कश्मीर में हुआ दर्दनाक हादसा; सेना के तीन जवानों की हुई मौत

Hindi banner 02