Reverse Waterfall

Unique waterfall in india: खुद में अजूबा है ये झरना, आसमान की ओर जाता है इसका पानी

Unique waterfall in india: इस वॉटरफॉल की खासियत यह है कि यहां के झरने का पानी नीचे नहीं गिरता, बल्कि पहाड़ों के ऊपर जाता है

मुंबई, 25 जुलाईः Unique waterfall in india: भारत में इन दिनों वर्षाऋतु का मौसम चल रहा हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि लोग पहाड़ों की सैर करना ज्यादा पसंद करते हैं। पहाड़ों के बीच हमें वॉटरफॉल भी देखने को मिल जाते हैं। वैसे तो आपने कई वॉटरफॉल को देखा होगा। लेकिन आज हम आपको जिस वॉटरफॉल के बारे में बताने जा रहे हैं दरअसल वह महाराष्ट्र का ‘रिवर्स वॉटरफॉल’ है।

इस वॉटरफॉल की खासियत यह है कि यहां के झरने का पानी नीचे नहीं गिरता, बल्कि पहाड़ों के ऊपर जाता है। सुनने में ये बात आपको काफी अजीब लग रही होगी लेकिन हकीकत यही है। ये झरना नानेघाट पुणे में जुन्नार के पास महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित है। ये मुंबई से लगभग तीन घंटे की दूरी पर स्थित है। ये घाट रिवर्स वॉटरफॉल के लिए दुनियाभर में फेमस है। खासकर बरसात के मौसम में इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है। बड़ी संख्या में लोग रिवर्स वॉटरफॉल देखने आते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sarkari naukri for 10th 12th pass: 10वीं 12वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, जानें आप आवेदन कर सकते हैं या नहीं

न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण नियम के मुताबिक, कोई भी चीज़ जो ऊपर से गिरती है, वो सीधे नीचे आती है। ऐसा झरनों को लेकर भी है। मगर नानेघाट के झरने के अपने अलग ही नियम है। दरअसल, ये झरना घाट की ऊंचाई से नीचे गिरने के बजाय ऊपर आ जाता है। जी हां, यही वजह है कि इस झरने को रिवर्स वॉटरफॉल कहते हैं।

अपनी ख़ासियत के कारण ये झरना लोगों के बीच काफ़ी मशहूर है। मगर सबके मन में सवाल रहता है कि आख़िर ये झरना नीचे गिरने के बजाय ऊपर कैसे उठता है। वैज्ञानिकों के माने तो इसका कारण हवाओं का तेज बल है जो बहते पानी को ऊपर की ओर धकेलता है। दरअसल, नानेघाट में हवा बेहद तेज़ चलती है। इस वजह से जब वाटरफॉल नीचे गिरता है तो वो हवा के चलते उड़कर ऊपर आ जाता है।

Hindi banner 02