Sugarcane

Sugarcane price: केंद्र सरकार ने बढ़ाए गन्ने के दाम, अब प्रति क्विंटल के लिए अदा करने होंगे इतने रुपये

Sugarcane price: सरकार ने 2022-23 के लिए गन्ने की कीमत में 15 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की हैं

नई दिल्ली, 04 अगस्तः Sugarcane price: केंद्र की मोदी सरकार ने गन्ने के दाम में वृद्धि की हैं। दरअसल सरकार ने 2022-23 के लिए गन्ने की कीमत में 15 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की हैं। इसके साथ ही अब किसानों को प्रति क्विंटल के लिए 305 रुपए अदा करने होंगे। हालांकि इसे सिर्फ 2022-23 के लिए ही बढ़ाया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mehbooba mufti: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी बदली डीपी, लगाई यह तस्वीर…

गौरतलब है कि इस फैसले से 5 करोड़ गन्ना किसानों और उन पर निर्भर रहने वालों को फायदा होगा। साथ ही साथ इस क्षेत्र और चीनी मिल में काम कर रहे 5 लाख कारीगरों को भी फायदा होगा। मालूम हो कि गन्ने का पेराई सत्र अक्टूबर से शुरू होता हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने इस पर फैसला किया।

Advertisement

बता दें कि 2022-23 के लिए गन्ने की उत्पादन लागत 162 रुपये प्रति क्विंटल रही हैं। गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य वह न्यूनतम मूल्य होता हैं, जिस पर चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीदना होता हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि 8 साल में एफआरपी में 34 प्रतिशत से अधिक की बढ़त हुई हैं। चीनी की कीमतों में गिरावट को रोकने के लिए सरकार ने प्रति किलो चीनी की कीमत 31 रुपये निर्धारित की हैं।

Hindi banner 02