Steam Heritage Special Train

Steam Heritage Special Train: एकता नगर एवं अहमदाबाद स्टेशनों के बीच चलेगी स्टीम हेरिटेज विशेष ट्रेन

Steam Heritage Special Train: प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर, 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर ट्रेन की उद्घाटक सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

  • यह ट्रेन भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है इसका अनूठा हेरिटेज लुक यात्रियों को भाप इंजन के बीते युग की याद ताज़ा करेगा

अहमदाबाद, 30 अक्टूबर: Steam Heritage Special Train: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 अक्टूबर, 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर एकता नगर (केवड़िया) से वीडियो लिंक के माध्यम से एकता नगर एवं अहमदाबाद के बीच स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन की उद्घाटक सेवा‌ को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन हमारे देश के महान सपूत, भारत के लौह पुरुष-सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक सच्ची श्रद्धांजलि है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार एकता नगर रेलवे स्टेशन दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल कनेक्टिविटी प्रदान करता है। यह स्टेशन इस भव्य संरचना को देखने के लिए देश भर से बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों की सेवा करता है।

यात्रियों की यात्रा को और अधिक यादगार बनाने और पुरानी यादों को तरोताजा करने के लिए, हेरिटेज स्पेशल ट्रेन स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण होगी। अपने अनूठे विरासत स्वरूप के साथ, यह ट्रेन यात्रियों को भाप इंजन इंजनों के बीते युग में ले जायेगी। यह ट्रेन यात्रियों को एक यादगार यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए उन्नत आंतरिक सज्जा और शानदार सुविधाओं से सुसज्जित है।

WR Festival Special Trains: पश्चिम रेलवे चलाएगी 8 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनें, जानिए पूरा विवरण…

ठाकुर ने बताया कि ट्रेन संख्या 09409/09410 अहमदाबाद-एकता नगर स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन का नियमित परिचालन 5 नवंबर, 2023 से शुरू होगा। ट्रेन संख्या 09409 अहमदाबाद-एकता नगर स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन प्रत्येक रविवार को सुबह 06.10 बजे अहमदाबाद से प्रस्थान करेगी और उसी दिन प्रातः 09.50 बजे एकता नगर पहुंचेगी।

इसी तरह, ट्रेन नंबर 09410 एकता नगर-अहमदाबाद स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन प्रत्येक रविवार को 20.35 बजे एकता नगर से प्रस्थान करेगी और अगले दिन 00.05 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। ट्रेन में चार एसी विस्टाडोम प्रकार के कोच हैं जिनमें तीन वातानुकूलित एक्सक्लूटिव चेयर कार कोच और एक रेस्तरां डाइनिंग कार शामिल हैं। ट्रेन संख्‍या 09409 एवं 09410 की बुकिंग सभी पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर तत्काल प्रभाव से खुली है। उक्त ट्रेन की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) 30 दिन होगी।

स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन पर्यटक-अनुकूल ट्रेनों को बढ़ावा देने और भारतीय रेलवे की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने की दिशा में एक कदम है। इस विशेष ट्रेन में स्टीम लोको के समान संशोधित मेमू ड्राइविंग मोटर कार के दो लोको शामिल हैं जो ट्रेन के दोनों सिरों से जुड़े हुए हैं। स्टीम लोको पहले स्वदेश निर्मित स्टीम लोको नंबर F734 के लुक और अनुभव की नकल करते हैं।

ट्रेन में चार एसी विस्टाडोम प्रकार के कोच शामिल हैं, जिसमें तीन वातानुकूलित एक्सक्लूटिव चेयर कार कोच और बढ़िया भोजन अनुभव के लिए एक रेस्तरां कार शामिल है। सुखद और आरामदायक यात्रा अनुभव के लिए इन चार कोचों को सौंदर्यपूर्ण रूप से डिज़ाइन किए गए इंटीरियर और फिटिंग के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं को शामिल करते हुए विधिवत रूप से परिवर्तित किया गया।

स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन की मुख्य विशेषताएं

• ट्रेन के मोटर कोच को स्टीम लोकोमोटिव के रूप में डिजाइन किया गया है।
• रोलर ब्लाइंड्स के साथ पैनोरमिक खिड़कियाँ
• एसी रेस्तरां डाइनिंग कार में 28 यात्रियों के बैठने की क्षमता
• सागौन की लकड़ी की डाइनिंग टेबल और गद्देदार सीटों के साथ 2-सीटर सोफा
• आंतरिक पैनल प्राकृतिक सागौन प्लाईवुड से सुसज्जित
• प्राकृतिक सफेद रोशनी
• ब्रांडेड फिटिंग के साथ एफआरपी मॉड्यूलर शौचालय
• जीपीएस आधारित जन उद्घोषणा और यात्री सूचना प्रणाली (पीएपीआईएस)
• तेजस एक्सप्रेस कोचों के समान लगेज रैक की व्यवस्था
• विद्युत संचालित स्वचालित कम्पार्टमेंट स्लाइडिंग दरवाजे
• बाहरी दीवारों को पीयू पेंट और थीम आधारित विनाइल रैपिंग से कवर किया गया है
• स्टेनलेस स्टील और विद्युत चालित उपकरणों के साथ फ्लेमलेस पेंट्री व्यवस्था

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें