Sania mirza fighter pilot

Sania mirza fighter pilot: सानिया मिर्जा बनी देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट…

Sania mirza fighter pilot: मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के जसोवर गांव की रहने वाली सानिया मिर्जा ने एनडीए एग्जाम पास कर यह कीर्तिमान अपने नाम किया

नई दिल्ली, 23 दिसंबरः Sania mirza fighter pilot: यूपी की बेटी सानिया मिर्जा ने कमाल कर दिखाया है। वह देश की पहली मुस्लिम और यूपी की पहली महिला फाइटर पायलट बनने वाली हैं। मिर्जापुर की रहने वाली सानिया के पिता टीवी मैकेनिक हैं। मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के जसोवर गांव की रहने वाली सानिया मिर्जा ने एनडीए एग्जाम पास कर यह कीर्तिमान अपने नाम किया है। उन्होंने न सिर्फ देश बल्कि राज्य और अपने जिले का भी नाम रोशन किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सानिया मिर्जा ने हिंदी मीडियम स्कूल से पढ़ाई की है। वह कहती हैं कि हिंदी मीडियम के छात्र-छात्राएं अगर ठान लें तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं. 27 दिसंबर को वह पुणे में एनडीए खडकवासला में शामिल होंगी। सानिया मिर्जा की इस शानदार कामयाबी पर न सिर्फ उनके माता-पिता बल्कि गांववाले भी गर्व कर रहे हैं।

सानिया के पिता शाहिद अली ने कहा, ‘सानिया देश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी को रोल मॉडल मानती है। शुरुआत से ही वह उनके जैसा बनना चाहती थी। सानिया देश की दूसरी बेटी है, जिसे फाइटर पायलट के लिए चुना गया है।

कहां से की पढ़ाई

सानिया ने प्राइमरी से 10वीं तक की पढ़ाई गांव के ही पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज में की है. इसके बाद उन्होंने शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में दाखिला लिया. 12वीं के यूपी बोर्ड में उन्होंने पूरे जिले में टॉप किया था. इसके बाद सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी से तैयारी शुरू की. वह अपनी सफलता का श्रेय अपने पैरेंट्स के साथ-साथ सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी को भी देती हैं. 

क्या आपने यह पढ़ा…. Anti-Theft technology for smartphones: स्मार्टफोन चुराकर भी पछताएगा चोर! बस ऑन करनी है यह सेटिंग…

Hindi banner 02