sabarmati new station plan

Sabarmati Station: साबरमती रेलवे स्टेशन की बदलती तस्वीर; पुनर्निर्माण के बाद कैसा दिखेगा स्टेशन और क्या होगी सुविधाए

Sabarmati Station: सुमित ठाकुर मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (CPRO) पश्चिम रेलवे एवं अनंत कुमार उपमुख्य परियोजना प्रबंधक (Dy CPM) अहमदाबाद द्वारा साबरमती स्टेशन पर चल रहे रिडवलपमेंट कार्य की समीक्षा की

अहमदाबाद, 09 मार्च: Sabarmati Station: पश्चिम रेलवे अहमदाबाद मण्डल के साबरमती स्टेशन पर बनासकांठा, साबरकांठा, महेसाणा एवं सुरेंद्रनगर के प्रेस मीडिया बंधुओ द्वारा साबरमती स्टेशन पर चल रहे रिडवलपमेंट कार्य का अवलोकन किया।

सुमित ठाकुर मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (CPRO) पश्चिम रेलवे एवं अनंत कुमार उपमुख्य परियोजना प्रबंधक (Dy CPM) अहमदाबाद द्वारा साबरमती स्टेशन पर चल रहे रिडवलपमेंट कार्य की प्रगति से मीडिया को अवगत कराया एवं मीडिया साथियों द्वारों निर्माण स्थल पर जाकर निर्माण कार्यों की प्रगति का अवलोकन किया।

इस दौरान प्रजेंटेशन के माध्यम से एवं स्टेशन पर लगाए गए मॉडल के माध्यम से भी स्टेशन पुनर्निर्माण के बाद कैसा बनेगा किस प्रकार की सुविधाए होगी आदि से अवगत कराया।

Sabarmati Station project

साबरमती रेलवे स्टेशन पुनर्विकास का संक्षिप्त विवरण

  • भारतीय रेलवे प्राधिकरण ने इंजीनियरिंग, प्रॉक्योरमेन्ट और कन्स्ट्रक्शन (EPC) मोड के माध्यम से पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद डिवीजन में साबरमती, अहमदाबाद में रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की परियोजना को लागू करने का निर्णय लिया है।
  • साबरमती स्टेशन दो स्टेशनों के रूप में बनाया गया है, SBI और SBT एक ही रेलवे यार्ड के दो छोर पर स्थित हैं। SBT विरमगाम और भावनगर से अहमदाबाद की ओर यातायात संभालता है जबकि SBI दिल्ली से अहमदाबाद और आगे मुंबई तक यातायात संभालता है।
  • साबरमती रेलवे स्टेशन का प्रमुख उन्नयन स्टेशन परिसर क्षेत्र को अन्य बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के साथ संकलित करना और यात्रियों को एक एकीकृत अनुभव प्रदान करना है।
  • वर्तमान में, साबरमती रेलवे स्टेशन SBI के पास 33 रुकने वाली ट्रेनें और 7 परिचालन प्लेटफॉर्म हैं, जबकि SBT के पास 11 रुकने वाली ट्रेनें और 3 परिचालन प्लेटफॉर्म हैं और दिन के व्यस्त घंटों के दौरान SBI और SBT दोनों का संयुक्त यात्री प्रवाह 2309 है।
  • वर्ष 2058 के लिए स्टेशन डिज़ाइन,  SBI B : 34,228, SBI T : 15,357 यात्री
  • प्रस्तावित विस्तार SBI साइड 19582 वर्ग मी. एवं SBT साइड 3753 वर्ग मी.
  • 53 नंग क्वार्टर आवास इकाइयों को 3998 वर्ग मी. क्षेत्रफल वाले आवासीय क्षेत्र में स्थानांतरित करने की भी योजना है।
  • SBI स्टेशन की छत 20 मीटर ऊंची है और अहमदाबाद FOB से दिल्ली की ओर FOB तक स्टेशन का क्षेत्रफल 29802 वर्ग मी. है।
  • NHSRCL ने SBI के भविष्य के प्लेटफॉर्म 9 और SBT के प्लेटफॉर्म 3 के बीच एक मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे स्टेशन की भी योजना बनाई है।
  • इसके अलावा, इसे एक कार्यात्मक रेलवे स्टेशन विकसित किया जाएगा क्योंकि यह अपने उत्कृष्ट स्थान और प्रमुख विस्तारों से अच्छी कनेक्टिविटी के कारण बड़ी संख्या में रेलवे यात्रियों को समायोजित कर सकता है।
  • SBI की ओर 6 VIP, 23 कारें, 46 दोपहिया वाहन, SBT की ओर 4 VIP, 4 कारें, 14 दोपहिया वाहन विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए समर्पित पार्किंग स्थल और पैदल यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए समर्पित लेन होगी।
  • सभी प्लेटफार्मों तक 28 एस्केलेटर, 28 लिफ्ट, 26 सीढ़ियाँ, 2 स्काईवॉक,  4 FOBs, के माध्यम से परेशानी मुक्त प्रवेश, यात्रियों, वीआईपी और महिलाओं के लिए 2 विशाल कॉन्कोर्स, प्रतीक्षालय।
  • भूतल और कॉन्कोर्स स्तर पर वाणिज्यिक क्षेत्र के लिए प्रावधान।
  • रेलवेज, सिटी मेट्रो नेटवर्क, हाई स्पीड रेलवे नेटवर्क, सिटी बीआरटी बस नेटवर्क और सिटी बस सेवाओं जैसे परिवहन के मौजूदा और भविष्य के तरीकों को जोड़ने के उद्देश्य से इसे मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में भी विकसित किया जा रहा है।
  • स्टेशन परिसर को मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में विकसित करने से यात्रियों की संख्या अधिक होगी, जिसके परिणामस्वरूप स्टेशन पूरे क्षेत्र के विकास के लिए उत्प्रेरक बन जाएगा।
  • मास्टर प्लानिंग में स्टेशन स्थल के भीतर भूमि के कुछ हिस्सों को चिह्नित किया गया है जिसका उपयोग वाणिज्यिक विकास के लिए किया जाएगा। भूमि के ये हिस्से न केवल रेलवे के लिए मूल्य अर्जित करेंगे बल्कि निजी डेवलपर्स को व्यवसाय और शॉपिंग सेंटर विकसित करने में भी मदद करेंगे।
  • प्रस्तावित डिज़ाइन और मास्टर प्लान का उद्देश्य शहर के चरित्र के साथ-साथ ऐतिहासिक विरासत और महत्व को संरक्षित करना है। ऐतिहासिक रूप से, साबरमती महात्मा गांधी और उनके आश्रम से जुड़ा हुआ है। स्टेशन के डिज़ाइन में महात्मा गांधी की छवि और उनसे जुड़ी वस्तुओं (जैसे चरखा और खादी कपड़ा) का उपयोग उनके जीवन और उच्च आदर्शों को प्राप्त करने के उनके संघर्ष के प्रतीकात्मक अनुस्मारक के रूप में किया गया है।

यह भी पढ़ें:- PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में हाथी पर की सवारी

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें