Russia

Russia-Ukraine war update: यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंची रूसी सेना, जानें अन्य ताजा अपडेट

Russia-Ukraine war update: Melitopol शहर पर यूक्रेन की सेना ने रूसी सेना को खदेड़ा, जमाया वापस कब्जा

नई दिल्ली, 25 फरवरीः Russia-Ukraine war update: यूक्रेन में रूस के हमलों से तबाही मची हुई हैं। इस बीच जानकारी मिल रही है कि रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई हैं। इसकी खबर मिलते ही यूक्रेन की सेना ने एक पुल को उड़ा दिया हैं जिससे रूस की सेना वहां घुस ना पायें। लेकिन रूस की कुछ सेना कीव में घुस गई हैं।

Melitopol से यूक्रेन ने रूसी सेना को खदेड़ा

वहीं दूसरी ओर संघर्ष के बीच यूक्रेन कमजोर भले ही दिख रहा हो, लेकिन उसने अभी तक हार नहीं मानी हैं। कीव तक रूसी सेना पहुंचने की खबर के बीच एक ओर नई जानकारी सामने आई हैं। जिसमें कहा जा रहा हैं कि Melitopol शहर पर यूक्रेन की सेना ने फिर से कब्जा कर लिया हैं। वहीं यूक्रेन ने जानकारी दी है कि चेरनोबिल परमाणु उर्जा संयंत्र का इलाका अब उसके कंट्रोल में नहीं हैं।

रूस के 2 पैराट्रूपर्स को यूक्रेन ने पकड़ा

Russia-Ukraine war update: यूक्रेन की सेना का दावा है कि उन्होंने दो रूसी पैराट्रूपर पकड़ लिए हैं। इससे पहले जानकारी आई थी कि Melitopol शहर पर यूक्रेन की सेना ने फिर से कब्जा कर लिया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. One more murder in this city of gujarat: गुजरात के इस शहर में मौत की एक ओर घटना, पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

आखिर रूस को क्यों चाहिए यूक्रेन की जमीन

सबके दिमाग में यही सवाल घूम रहा होगा कि दुनिया के सबसे बड़े देश रूस को यूक्रेन की जमीन क्यों चाहिए। तो आपको बता दें कि यूक्रेन की जियोग्राफी यानी भूगोल उसे खास बनाता हैं। भले ही रूस का तटीय क्षेत्र लंबा हैं, लेकिन इसका उत्तरी गोलार्ध में अधिक होने की वजह से यहां का पानी पूरे साल गर्म नहीं रहता हैं। व्यापार के लिए पूरे साल चलने वाले बंदरगाह जरूरी हैं और उसके लिए जरूरी है गर्म पानी के तट। इस वजह से रूस को यूक्रेन की जमीन चाहिए।

बता दें कि इससे पहले आज कीव पर छह बार मिसाइल हमला हुआ था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की बेबस नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। इस पर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि रूस से लड़ाई में उनको अकेले छोड़ दिया गया हैं। वहीं दावा किया जा रहा है कि रूसी हमले में अब तक यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई जख्मी हैं।

Hindi banner 02