Roti

Roti baked on gas stove health risk: गैस चूल्हे पर सेंकी गई रोटी से सेहत को खतरा, WHO की चौंकानेवाली रिपोर्ट आई सामने

Roti baked on gas stove health risk: ऐसे रोटी खाना न सिर्फ आपको बल्कि पूरे परिवार की सेहत को खराब कर सकता हैं

अहमदाबाद, 15 अप्रैलः Roti baked on gas stove health risk: कई लोगों की आदत होती है तवे की बजाय रोटी को सीधे गैस की आंच पर सेंकने की। ऐसा करने से गैस पर सेंकने के बाद यह खाने में कुरकुरी लगती है और बनाने में वक्त भी कम लगता हैं। इसलिए अधिकतर गृहणियां रोटी सेकने का यह तरीका अपनाती हैं। हालांकि रोटी को इस तरह से सेंकना शरीर के लिए नुकसानदायक हैं।

ऐसे रोटी खाना न सिर्फ आपको बल्कि पूरे परिवार की सेहत को खराब कर सकता हैं। हाल ही में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार, इस तरीके से रोटी सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलती हैं। जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हानिकारक बताया हैं। उन पॉल्यूटेंट एयर का नाम कार्बन मोनो ऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड हैं।

रोटी को सीधे आंच पर सेंकने से कार्सिनोजेनिक रसायन का उत्सर्जन होता है। जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं और तवे पर डायरेक्ट रोटी सेंकने की रीत सबसे सलामत मानी जाती हैं। इसीलिए गैस पर सेंकने की बजाय सावधानी बरतने में ही समझदारी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Big accident in maharashtra: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हुआ बड़ा हादसा, बस गड्डे में गिरने से इतने लोगों की मौत

Hindi banner 02