Money

RBI big statement indian note: भारतीय नोट पर अब नहीं दिखेगी महात्मा गांधी की तस्वीर…? आरबीआई ने दिया ये बड़ा बयान

RBI big statement indian note: मौजूदा भारतीय मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव करने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है: भारतीय रिजर्व बैंक

नई दिल्ली, 06 जूनः RBI big statement indian note: हम जब भारतीय नोटों को देखते हैं तो इसमें हमेशा से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर देखने को मिलती हैं। किंतु कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इनमें कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक अब इंडियन करेंसी में बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रहा हैँ। यह बदलाव नोटों पर छपने वाली महात्मा गांधी की तस्वीर को लेकर होने वाला हैं। यह खबर मीडिया में तेजी से फैलने लगी तो आरबीआई ने इस संबंध में अपना बयान जारी किया हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक भारत में सिर्फ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर वाली नोटों की छपाई होती है। किंतु अब इसमें बदलाव की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही आपको नोटों पर रविंद्र नाथ टैगोर और मिसाइल मैन ए पी जे अब्दुल कलाम की तस्वीर भी दिखाई दे सकती हैं। इसमें यह भी बताया गया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया महात्मा गांधी के साथ ही इन हस्तियों की तस्वीरों वाले नोट लाने पर गहन विचार कर रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Dharmendra new instagram video: क्या सच में अभिनेता धर्मेंद्र की तबीयत है खराब…? खुद वीडियो साझा कर कही यह बात

जानें आरबीआई ने अपने बयान में क्या कहा

RBI big statement indian note: यह खबर तेजी से फैलती देख भारतीय रिजर्व बैंक ने अपना बयान जारी किया हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि मौजूदा भारतीय मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव करने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है और इस तरह की बातें मात्र अटकलें हैं।

Hindi banner 02