Ramnath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) आज से तीन दिन वाराणसी के दौरे पर

(Ramnath Kovind)

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) आज से तीन दिन वाराणसी के दौरे पर

  • राष्ट्रपति के तीन दिवसीय कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण
  • तीन दिनों तक वाराणसी मे रहेगा जबरदस्त ट्रैफ़िक डायवर्जन

वाराणसी, 13 मार्चः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का तीन दिवसीय वाराणसी आगमन शनिवार 13 मार्च को हो रहा हैं। राष्ट्रपति के आगमन की सभी तैयारियां पूर्ण कर लिए गयी हैँ। वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राष्ट्रपति के स्वागत और सुरक्षा के सभी मुकम्मल इंतजाम करने का निर्देश, सम्बंधित विभागों को दिया है। राष्ट्रपति के तीन दिवसीय प्रवास मे किसी भी प्रकार का चूक होने पर, प्रशासन को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के कारण जिला प्रशासन किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ेगी।

रातोरात जहाँ कशी की सड़के गड्ढा मुक्त हो गयी हैं, वहीं चप्पे चप्पे पर पुलिस और पी.ए.सी के शशत्र जवालो की तैनाती कर दी गयी है। मुख्य सडकों के डिवाइडर को पेंट करके चमका दिया गया है। स्वच्छता और कूड़े के निस्तारण पर विशेष ध्यान रखा गया हैं। विद्युत् व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु एलइडी लाइट और खम्भों को आकर्षक विद्युत् झालरों से सजा दिया गया। बीएलडब्लू मे दो दो हेलिपैड का निर्माण और ट्रायल भी पूर्ण हो गया।

राष्ट्रपति 13 मार्च को सायं काल 6 बजे वायु सेना के विशेष विमान से बाबत पुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगें। वहाँ से वायु सेना के हेलीकॉप्टर से बरेका स्थित हेलिपैड पर आगमन होगा। इसके बाद का कार्यक्रम काशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन और गंगा आरती का है। 14 मार्च को मिर्जापुर मे तथा 15 को वाराणसी मे राष्ट्रपति का व्यस्त कार्यक्रम है। जिला प्रशासन ने राष्ट्रपति के वाराणसी आगमन व शहर भ्रमण कार्यक्रम को दृष्टिगत रखते हुए दिनांक 13 एवं 15.03.2021 को वाराणसी में दुरुस्त यातायात व्यवस्था के लिए, रोडवेज एवं प्राइवेज बसों के संचालन एवं यातायात डायवर्जन के लिए कड़े दिशा निर्देश जारी किये हैं।

डायवर्जन व्यवस्था

ADVT Dental Titanium

राष्ट्रपति भारत के जनपद वाराणसी आगमन एवं भ्रमण के दौरान रोडवेज/प्राइवेट बसों के संचालन हेतु डायवर्जन प्लान दिनांक 13/15.03.2021 समय प्रातः 06.00 बजे से समाप्ति तकः-
1.गाजीपुर की तरफ से आने वाले रोडवेज/प्राइवेट बसों को संदहा तिराहा पर रोक दिया जायेगा, यह बसें संदहा से ही सवारी बैठा/उतारकर वही से वापस चली जायेगी।
2.जौनपुर की तरफ से आने वाले रोडवेज/प्राइवेट बसों को तरना फ्लाईओवर के नीचे रोक दिया जायेगा, यह बसें तरना से ही सवारी बैठा/उतारकर वही से वापस चली जायेगी।
3.आजमगढ़ की तरफ से आने वाले रोडवेज/प्राइवेट बसों को आजमगढ़ अण्डर पास-वे गोइठहा पर ही रोक दिया जायेगा, यह बसें आजमगढ़ अण्डर पास-वे गोइठहा से ही सवारी बैठा/उतारकर वही से वापस चली जायेगी।
4.प्रयागराज, भदोही, सोनभद्र एवं मिर्जापुर की तरफ से आने वाले रोडवेज/प्राइवेट बसों को चाँदपुर चौराहा पर ही रोक दिया जायेगा, यह बसें चाँदपुर चौराहा से ही सवारी बैठा/उतारकर वही से वापस चली जायेगी।

बीएलडब्लू गेस्ट हाउस से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से दशाश्वमेध घाट तक प्रस्थान के दौरान आवश्यक रोक एवं डायवर्जन प्लान …दिनांक 13.03.2021:
1.भिखारीपुर तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को बीएलडब्लू की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सुंदरपुर नरिया की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो सुंदरपुर नरिया होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
2.मण्डुवाडीह चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को ककरमत्ता बीएलडब्लू की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को महमूरगंज/चाँदपुर मुढैला की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो महमूरगंज रथयात्रा/चाँदपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
3.लहरतारा चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को मण्डुवाडीह चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को बउलिया चाँदपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो बउलिया चाँदपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
4.लहरतारा चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को लहरतारा ओवर ब्रिज कैण्ट की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को फुलवरिया रोड की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो फुलवरिया कैण्टोमेण्ट होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।

5.कैंसर हास्पिटल से किसी भी प्रकार के वाहन को लहरतारा ओवर ब्रिज पर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को लहरतारा ओवर ब्रिज के नीचे डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो लहरतारा पुल के नीचे से होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।

6.लकडमण्डी से किसी भी प्रकार के वाहन को चैकाघाट ओवर ब्रिज के उपर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सम्पूणानन्द संस्कृत विवि वीसी आवास की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।
7.तेलिया बाग तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को चैकाघाट चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को मरीमाई अन्ध्रापुल की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो मरीमाई अन्ध्रापुल होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
8.अमर उजाला तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को रामकटोरा, प्रदीप होटल, लहुराबीर चौराहा/मैदागिन की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को वीसी आवास की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो लकडीमण्डी/नाटी इमली होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
9.अन्ध्रापुल से किसी भी प्रकार के वाहन को चैकाघाट चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को नदेसर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो नदेसर कचहरी होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
10.मरीमाई तिराहा से किसी प्रकार के वाहनों को तेलिया बाग तिराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को मलदहिया एवं अन्ध्रापुल की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा जो मलदहिया एवं अन्ध्रापुल होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
11.जयसिंह चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को लहुराबीर चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को गुदरी बाजार चेतगंज की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो गुदरी बाजार चेतगंज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
12.लहुराबीर चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को मैदागिन चौराहा/ अमरउजाला तिराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को चेतगंज एवं जयसिंह चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो चेतगंज एवं जयसिंह चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
13.मैदागिन चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को लहुराबीर चौराहा एवं थाना चैक की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को विशेश्वरगंज एवं हरिश्चन्द्र पीजी कॉलेज की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो विशेश्वरगंज एवं हरिश्चन्द्र कॉलेज रोड होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
14.विशेश्वरगंज तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को मैदागिन चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को गोलगड्डा तिराहा/मच्छोदरी चैकी की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो गोलगड्डा तिराहा /मच्छोदरी चैकी होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
15.गोदौलिया चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को मैदागिन चौराहा की तरफ एवं दशाश्वमेध घाट की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को रामापुरा चौराहा /सोनारपुरा तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो रामापुरा चौराहा/सोनारपुरा तिराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
16.रामापुरा चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को गोदौलिया चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को लक्सा/रेवड़ी तालाब की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो लक्सा/रेवड़ी तालाब होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
17.सोनारपुरा चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को गोदौलिया चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को भेलूपुर चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो भेलूपुर चौराहा, रेवड़ी तालाब होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।
18.ब्राडवे तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को अग्रवाल तिराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को विजया तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो विजया तिराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगें।

Whatsapp Join Banner Eng

बीएलडब्लू गेस्ट हाउस से होटल ताज गंगेज प्रस्थान के दौरान आवश्यक रोक/डायवर्जन प्लान दिनांक 15.03.2021:

1.भिखारीपुर तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को बीएलडब्लू की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सुंदरपुर नरिया की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो सुंदरपुर नरिया होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
2.मण्डुवाडीह चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को ककरमत्ता बीएलडब्लू की तरफ नही जाने दिया जायेगा , इन वाहनों को महमूरगंज/चाँदपुर मुढैला की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो महमूरगंज रथयात्रा/चाँदपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
3.लहरतारा चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को मण्डुवाडीह चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को बउलिया चाॅदपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो बउलिया चाॅदपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
4.लहरतारा चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को लहरतारा ओवर ब्रिज कैण्ट की तरफ नही जाने दिया जायेगा , इन वाहनों को फुलवरिया रोड की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो फुलवरिया कैण्टोमेण्ट होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
5.कैसर हास्पिटल से किसी भी प्रकार के वाहन को लहरतारा ओवर ब्रिज पर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को लहरतारा ओवर ब्रिज के नीचे डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो लहरतारा पुल के नीचे से होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
6.लकडमण्डी से किसी भी प्रकार के वाहन को चैकाघाट ओवर ब्रिज के उपर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सम्पूणानन्द संस्कृत विवि वीसी आवास की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो अमर उजाला से होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
7.ताडीखाना तिराहा से किसी प्रकार के वाहन को चैकाघाट चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा।
8.पुलिस लाइन चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को चैकाघाट चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को पाण्डेयपुर चौराहा/अर्दली बाजार की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो पाण्डेयपुर चौराहा/अर्दली बाजार होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
9.पाण्डेयपुर चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को पुलिस लाइन चौराहा/चैकाघाट चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को हिमांशु मोड से दीनदयाल अस्पताल/पंचकोशी रोड पर डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो दीनदयाल अस्पताल/पंचकोशी रोड होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
10.गोलघर कचहरी से किसी भी प्रकार के वाहन को पुलिस लाइन चौराहा एवं अम्बेडकर चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को एलटी कॉलेज रोड़ एवं सर्किट हाउस की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा जो एलटी कॉलेज रोड़ एवं सर्किट हाउस होकर अपने गन्तव्य का जा सकेगें।
11.अम्बेडकर चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को गोलघर कचहरी चौराहा एवं वरूणपुल आशियाना चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को जेपी मेहता कॉलेज तिराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा जो जेपी मेहता कॉलेज तिराहा होकर अपने गन्तव्य का जा सकेगें।
12.इण्डिया होटल चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को मिन्ट हाउस की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को नेहरूपार्क चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा जो नेहरूपार्क चौराहा, जेएचवी आशियाना होकर अपने गन्तव्य का जा सकेगें।
13.नदेसर तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को मिन्ट हाउस की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को इण्डिया होटल चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा जो इण्डिया होटल चौराहा, नेहरूपार्क कैण्टोमेन्ट होकर अपने गन्तव्य का जा सकेगें।
14.पोस्ट आफिस चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को मिन्ट हाउस/आशियाना चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को जेएचवी की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा जो जेएचवी आशियाना होकर अपने गन्तव्य का जा सकेगें।

होटल ताज गंगेज से बाबतपुर एयरपोर्ट प्रस्थान के दौरान आवश्यक रोक/डायवर्जन प्लान दिनांक 15.03.2021:

1.जेपी मेहता तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को अम्बेडकर चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सेन्ट्रल जेल रोड की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो सेन्ट्रल जेल शिवपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
2.जेपी मेहता तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को दैत्रावीर, भोजुबीर तिराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सेन्ट्रल जेल रोड की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो सेन्ट्रल जेल शिवपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
3.दैत्राबीर सर्किट हाउस तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन जेपी मेहता तिराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को कचहरी चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो गोलघर कचहरी चौराहा एवं पुलिस लाइन चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
4.भोजुबीर तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को सर्किट हाउस की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को अर्दली बाजार की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो पुलिस लाइन चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
5.गिलट बाजार तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को भोजुबीर तिराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को सेन्ट्रल जेल रोड/यूपी कॉलेज की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो सेन्ट्रल जेल रोड/यूपी कॉलेज होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
6.गिलट बाजार तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को तरना की तरफ नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को शिवपुर बाजार की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो शिवपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
7.वाराणसी की तरफ जोन वाले किसी भी प्रकार के वाहन को तरना ओवर ब्रिज के ऊपर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को नीचे सर्विस लेन की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो शिवपुर रेलवे क्रासिंग होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
8.बाबतपुर की तरफ जोन वाले किसी भी प्रकार के वाहन को तरना ओवर ब्रिज के ऊपर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को नीचे सर्विस लेन की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।
9.वाराणसी की तरफ जोन वाले किसी भी प्रकार के वाहन को हरहुआ ओवर ब्रिज के ऊपर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनों को नीचे सर्विस लेन की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो पुल के नीचे सर्विस लेन होकर अपने गन्तव्य को जायेगें।
10.बाबतपुर से वाराणसी की तरफ आने वाले वाहनों को हरहुआ ओवर ब्रिज के ऊपर नही जाने दिया जायेगा, इन वाहनो को पुल के नीचे सर्विस लेन पर डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो पुल के नीचे सर्विस लेन होकर अपने गन्तव्य को जायेंगें।
11.वाजिदपुर रिंगरोड तिराहा से वाराणसी की तरफ आने वाले वाहनों को रिंगरोड पर डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो पंचकोशी चैराहा एवं दानूपुर फ्लाई ओवर अण्डर पास से होकर अपने गन्तव्य को जायेंगें।
12.बाबतपुर पुलिस चैकी चौराहा से वाराणसी की तरफ आने वाले वाहनों को बसनी, बडागांव की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो बसनी, बडागांव होकर अपने गन्तव्य को जायेंगें।
13.बाबतपुर पुलिस चैकी चौराहा से वाराणसी की तरफ आने वाले वाहनों को एयरपोर्ट तिराहा फ्लाई ओवर के ऊपर व नीचे नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को यूटर्न कराकर बाबतपुर पुलिस चैकी की तरफ की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो बाबतपुर पुलिस चैकी बसनी बडागांव होकर अपने गन्तव्य को जायेंगें।
14.मंगारी तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को एयरपोर्ट तिराहा फ्लाई ओवर की तरफ नही जाने दिया जायेगा इन वाहनों को मंगारी रोड पर डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो मंगारी बाजार होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे !

Whatsapp Join Banner Eng

यह भी पढ़े.. 13 मार्च को बरेली – भुज स्पेशल (Bareilly – Bhuj special) परिवर्तित मार्ग से आयेगी