Today Rain Update

Rain deaths in HP: हिमाचल प्रदेश में बारिश-बाढ़ का कहर बरकरार, अब तक इतने लोगों की गई जान

Rain deaths in HP: भारी बारिश और लैंडस्लाइड के कारण अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी

नई दिल्ली, 17 अगस्तः Rain deaths in HP: हिमाचल प्रदेश में पिछले चार दिनों से भारी बारिश और लैंडस्लाइड का कहर बरकरार है। विभिन्न हादसों में अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है। बादल फटने की वजह से सैंकड़ों घर बर्बाद हो गए हैं। कई स्थानों पर अब भी बड़ी संख्या में लोग फंसे हैं। कांगड़ा, मंडी, चंबा में बाढ़ से हालात बेहद खराब हैं।

सेना, एयरफोर्स, NDRF, SDRF रेस्क्यू में जुटी है। वायुसेना बाढ़ में फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर के जरिए रेस्क्यू करने में जुटी हुई है। शिमला का सबसे पॉश एरिया हिमलैंड को डेंजर जोन घोषित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु खुद कह रहे हैं कि इस आपदा में जो नुकसान हुआ, उसकी भरपाई करने में एक साल लग जाएगा।

54 दिनों में ही 742 मिलीमीटर बरसा पानी 

हिमाचल में मानसून के 54 दिनों में ही 742 मिलीमीटर पानी बरस चुका है, जो जून से 30 सितंबर के बीच मौसम की औसत बारिश 730 मिलीमीटर की तुलना में अधिक है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में बारिश ने पिछले 50 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

उन्होंने यह भी बताया कि मनाली, सोलन, रोहड़ू, ऊना, घमरूर, हमीरपुर और केलोंग शहरों ने नौ जुलाई को महीने में एक दिन में बारिश के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस दिन राज्य में अभूतपूर्व बारिश दर्ज की गई थी।

चार दिनों में 223 मिलीमीटर बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में सात से 10 जुलाई तक चार दिनों में 223 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जो इसी अवधि में औसत बारिश 41.6 मिलीमीटर से चार गुना से भी अधिक है। रविवार से राज्य में मूसलाधार बारिश का दूसरा दौर चल रहा है। 

क्या आपने यह पढ़ा… Rishi Sunak Visit Ram Katha Of Morari Bapu: मोरारी बापू की राम कथा में पहुंचे ऋषि सनक, कहा- एक हिंदू…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें