रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के सभी निदेशालयों के कामकाज की समीक्षा की

श्री गोयल ने बेहतरीन कामकाज को जारी रखने और इसका स्‍तर बनाए रखने पर जोर दिया

बेहतर निगरानी, परियोजनाओं को समय पर पूरा करने और परिचालन कुशलता में वृद्धि करने से सभी तय विकास पहलों को पूरा कर पाना सुनिश्चित होगा : श्री पीयूष गोयल

19 NOV by PIB Delhi

रेल, वाणिज्‍य एवं उद्योग, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज रेलवे बोर्ड के सभी निदेशालयों के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी तथा ईडी स्‍तर और उससे ऊपर के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

रेल मंत्री ने स्‍लीपर अथवा थ्री एसी श्रेणियों में अधिक सुविधाओं के विकास और सभी तरह के व्‍यवसाय के लिए किराया और मालभाड़ा प्रणाली को अधिक सरल तथा आम यात्रियों और व्‍यवसायियों की जरूरतों के अनुरूप बनाने की आवश्‍यकता बताई।

पिछले 8 महीनों के दौरान भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष में राष्‍ट्र का नेतृत्‍व करने की चुनौती को स्‍वीकार किया है। इस महामारी के सामाजिक-आर्थिक परिणामों, चाहे वे लॉकडाउन के दौरान ढुलाई किये जाने वाले माल की मात्रा को बढ़ाना हो, महत्‍वपूर्ण रख-रखाव परियोजनाओं को पूरा करना हो अथवा राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल संबंधी प्रयासों में सहयोग करना हो, इनसे निपटने में रेलवे ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रेल मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि इस बेहतरीन कामकाज को जारी रखा जाए और इसका स्‍तर बनाए रखा जाए।

रेल मंत्री ने कहा कि बेहतर निगरानी, परियोजनाओं को समय से पूरा करने और परिचालन गुणवत्‍ता में वृद्धि से रेलवे अवसंरचना क्षेत्र के क्षमता निर्माण के साथ-साथ सभी विकासात्‍मक पहलों के लक्ष्‍य प्राप्‍त करना सुनिश्चित होगा।

रेल मंत्री ने रेलवे के व्‍यवसायिक परिचालन और अवसंरचना के विकास में और अधिक बेहतरी लाने के लिए अधिकारियों से सुझाव देने को भी कहा।

श्री पीयूष गोयल ने कहा कि किसी परियोजना को शुरू करने से पहले उसकी समुचित योजना बनाना और पर्याप्‍त परिश्रम बेहद जरूरी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न सिर्फ परियोजना अच्‍छी तरह पूरी हो, बल्कि उसकी लागत में भी वृद्धि नहीं हो।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!