650986c3 6e2d 41ac a13e eb49f5e48d2e

Rahul bajaj passed away: मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज का निधन, 50 साल तक रहे बजाज ग्रुप के चेयरमैन

Rahul bajaj passed away: राहुल बजाज को 2001 में सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था

नई दिल्ली, 12 फरवरीः Rahul bajaj passed away: बजाज मोटर्स के संस्थापक राहुल बजाज का आज पुणे में निधन हो गया हैं। राहुल बजाज 83 साल के थे। वे 50 साल तक अपनी खड़ी की हुई कंपनी के चेयरमैन भी रहे। उन्हें 2001 में सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित भी किया था। बताया जा रहा है कि राहुल पिछले कुछ महीनों से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ाई लड़़ रहे थे। वे राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Hijab row alert by IBA: हिजाब विरोध की आड़ में इस आतंकी संगठन द्वारा साजिश का शक, आईबी ने जारी किया अलर्ट

10 जून 1938 को जन्मे राहुल बजाज ने 50 साल से ज्यादा बजाज ग्रुप के चेयरमैन के रूप में कार्य किया। उन्होंने पिछले साल ही अप्रैल में अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया था और वर्तमान में फर्म के चेयरमैन एमेरिटस थे। राहुल बजाज भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता जमनालाल बजाज के पोते थे।

1965 में संभाली थी बजाज समूह की कमान

उन्होंने 1965 में बजाज समूह की कमान संभाली थी। उस समय भारत एक बंद अर्थव्यवस्था थी। उन्होंने कंपनी का नेतृत्व करते हुए बजाज चेतक नाम का स्कूटर बनाया। इस स्कूटर को काफी नाम मिला और इसे भारत के मध्यम वर्गीय परिवार की आकांक्षा का सूचक माना गया। इसके बाद कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देेखा और लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर हुई।

Hindi banner 02