PM Modi Morrison virtual summit today

PM Modi-Morrison virtual summit today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन आज करेंगे वर्चुअल शिखर सम्मेलन

PM Modi-Morrison virtual summit today: मॉरिसन भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए 1500 करोड़ रुपये की एक निवेश योजना की घोषणा करेंगे: सूत्र

नई दिल्ली, 21 मार्चः PM Modi- Morrison virtual summit today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल रूप से भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन (PM Modi-Morrison virtual summit today) करेंगे। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि मॉरिसन भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए 1500 करोड़ रुपये की एक निवेश योजना की घोषणा करेंगे। 1500 करोड़ रुपये का निवेश ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंध में किया गया सबसे बड़ा निवेश होगा।

इस बैठक (PM Modi-Morrison virtual summit today) में पीएम मोदी और मॉरिसन व्यापार, महत्वपूर्ण खनिजों तथा शिक्षा में घनिष्ठ सहयोग करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, दोनों नेता आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। पीएमओ ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा, साइबर, रणनीतिक सामग्री और जल संसाधन प्रबंधन सहित व्यापक क्षेत्रों में कोविड महामारी के बावजूद सहयोग करना जारी रखा है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Varanasi MLC seat enrollment check: वाराणसी एम एल सी सीट हेतु हुए नामांकन की जाँच आज

PM Modi-Morrison virtual summit today: इस समय दोनों देशों का व्यापार करीब 12 अरब अमेरिकी डॉलर का है और उम्मीद की जा रही है कि वस्तुओं और सेवाओं पर प्रथम चरण के समझौते के साथ ही इसमे वृद्धि होगी। पीएम मोदी और मॉरिसन के बीच जून 2020 में हुई पहली डिजिटल शिखर बैठक के बाद सोमवार को बैठक होने वाली है। उस वक्त भारत-आस्ट्रेलिया संबंध को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक ले जाया गया था।

इस बैठक (PM Modi-Morrison virtual summit today) में दोनों देशों के शीर्ष नेता व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत विभिन्न पहलों पर प्रगति की समीक्षा करेंगे और व्यापार एवं निवेश के क्षेत्रों सहित दोनों पक्षों के बीच संपूर्ण व्यापक रणनीतिक संबंधों को और आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। जानकारी के मुताबिक, स्कॉट मॉरिसन द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी के साथ अपनी डिजिटल बैठक में 1500 करोड़ रुपये के निवेश पैकेज की घोषणा भी करेंगे।

Hindi banner 02