PM Modi 3

PM Modi Mehsana Program: 22 फरवरी को मेहसाणा में 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

PM Modi Mehsana Program: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 फरवरी को मेहसाणा में विभिन्न विभागों के 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे

  • PM Modi Mehsana Program: भारतनेट चरण-2 के तहत 2042 करोड़ रुपए के खर्च से गुजरात फाइबर ग्रिड नेटवर्क लिमिटेड परियोजना का लोकार्पण किया जाएगा, राज्य की 8030 ग्राम पंचायतों को होगा लाभ
  • 2300 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से रेल मंत्रालय की 5 परियोजनाओं का लोकार्पण
  • 1200 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से जल संसाधान विभाग के विकास कार्यों का होगा लोकार्पण एवं शिलान्यास
  • सड़क एवं भवन विभाग के 1700 करोड़ रुपए से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा
  • 394 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से तैयार एयरफोर्स स्टेशन, डीसा के रनवे का लोकार्पण, देश की सुरक्षा के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण

गांधीनगर, 21 फरवरीः PM Modi Mehsana Program: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 22 फरवरी को अपने गुजरात दौरे के दौरान राज्य के लिए अनेक विकास कार्यों की सौगात ला रहे हैं। प्रधानमंत्री मेहसाणा में विभिन्न विभागों के 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी इस कार्यक्रम के दौरान मेहसाणा में उपस्थित रहेंगे।

भारतनेट चरण-2 के अंतर्गत 2042 करोड़ रुपए के खर्च से गुजरात फाइबर ग्रिड नेटवर्क का लोकार्पण

प्रधानमंत्री विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत भारतनेट चरण-2 के तहत 2042 करोड़ रुपए की लागत से तैयार गुजरात फाइबर ग्रिड नेटवर्क का लोकार्पण करेंगे। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 22 जिलों में फैले 35,264 किलोमीटर फाइबर नेटवर्क के साथ 8030 ग्राम पंचायतों को कवर किया गया है। जिन्हें 100 एमबीपीएस तक की हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जा रही है। नेटवर्क में बहुत ही कम अपग्रेडेशन करने के बाद इंटरनेट की गति को प्रति ग्राम पंचायत 1जीबीपीएस तक बढ़ाया जा सकता है।

Ind-Eng 4th Test Match: भारत-इंग्लैंड के चौथे टेस्ट पर छाया आतंक का साया, रद्द करने की मिली धमकी

इसके अलावा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के मुख्य अकादमिक भवन का लोकार्पण, ह्यूमन और बायोलॉजिकल साइंस गैलरी तथा गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में आकार लेने वाले गुजरात बायोटेक्नोलॉजिकल रिसर्च सेंटर (जीबीआरयू) के नए भवन का शिलान्यास भी किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत 2500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा।

रेल मंत्रालय के 2300 करोड़ रुपए से अधिक के 5 विकास कार्यों का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेहसाणा में 2300 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से तैयार रेलवे की 5 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इन परियोजनाओं में राधनपुर-सामखियाळी (134.30 किमी) सेक्शन, मेहसाणा-जगुदण (10.84 किमी) सेक्शन, मेहसाणा-जगुदण (10.89 किमी) नई ब्रॉडगेज लाइन तथा मेहसाणा-भांडू मोटी दाऊ (8.89 किमी) सेक्शन आदि शामिल है। राधनपुर-सामखियाळी सेक्शन पालनपुर-सामखियाळी (247.73 किमी) रेल लाइन के दोहरीकरण का हिस्सा है, जो कच्छ के रण, जोधपुर, बीकानेर और आबू रोड जैसे पर्यटन स्थलों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा। इस परियोजनाओं के लोकार्पण से गुजरात के मेहसाणा, कच्छ, बनासकांठा, पाटण और अहमदाबाद के लोग लाभान्वित होंगे।

सड़क एवं भवन विभाग के अनुमानित 1700 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

प्रधानमंत्री के करकमलों द्वारा सड़क एवं भवन विभाग के अंतर्गत राज्य के सड़क एवं भवन विभाग (स्टेट आर एंड बी), राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) और कैपिटल प्रोजेक्ट, गांधीनगर के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास होगा। जिसमें 310 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और लगभग 1400 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास होगा। इस तरह, सड़क एवं भवन विभाग के कुल लगभग 1700 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा।

394 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च से बने वायु सेना स्टेशन डीसा के रनवे का लोकार्पण

बनासकांठा जिला के थराद हाईवे पर नानी गांव में बन रहे वायु सेना स्टेशन, डीसा के लिए 394 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च से रनवे तैयार किया गया है, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री आगामी 22 फरवरी को करेंगे।

यह एयरबेस अंतरराष्ट्रीय सीमा से 130 किमी की दूरी पर स्थित है, जो देश की सुरक्षा के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। डीसा एयरफील्ड की स्थापना से भारत को पश्चिमी सीमा पर जमीन और समुद्र पर एक साथ ऑपरेशन चलाने के लिए सुरक्षित लॉन्च पैड मिलेगा। साथ ही, अहमदाबाद और वडोदरा जैसे अहम आर्थिक केंद्रों को एयर डिफेंस प्रदान करने में डीसा एयरफील्ड काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। इस एयरफोर्स स्टेशन का निर्माण ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट (जीआरआईएचए) के मानदंडों का पालन करते हुए तथा पर्यावरण-अनुकूल टेक्नोलॉजी और ग्रीनफील्ड की अवधारणाओं का उपयोग कर किया जा रहा है।

इस एयरफोर्स स्टेशन के निर्माण से कच्छ और दक्षिण राजस्थान के क्षेत्रों में आर्थिक समृद्धि आएगी, क्योंकि यह स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अच्छे अवसर सृजित करेगा और आरसीएस-उड़ान (क्षेत्रीय संपर्क योजना-उड़े देश का आम नागरिक) के जरिए क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह एयरफील्ड महत्वपूर्ण कंडला बंदरगाह तथा जामनगर ऑयल रिफाइनरी के पूर्व में एयर हेड प्रदान कर भारत को अपनी आर्थिक एवं ऊर्जा आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम बनाएगा और इस क्षेत्र में ह्यूमेनिटेरियन एसिसटेंस और डिजास्टर रिलीफ (एचएडीआर) मिशन के लिए लॉन्च पैड के तौर पर भी काम करेगा।

1200 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से जल संसाधन और 248 करोड़ रुपए के खर्च से जलापूर्ति विभाग के विकास कार्य

जल संसाधन विभाग के अंतर्गत 1200 करोड़ रुपए से अधिक खर्च से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास होने जा रहा है। जिसमें माधवगढ़ से रायगढ़ पाइपलाइन और थराद से सीपू डैम पाइपलाइन का लोकार्पण तथा बालाराम-मलाणा पाइपलाइन और सतलासणा एवं खेरालु तहसील के तालाबों को भरने के लिए पाइपलाइन का शिलान्यास शामिल है। इसके अलावा, 248 करोड़ रुपए के खर्च से जलापूर्ति विभाग के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया जाएगा।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 2100 करोड़ रुपए से अधिक की दो परियोजनाओं का शिलान्यास, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की 1685 करोड़ रुपए की 2 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा ऊर्जा मंत्रालय की 612 करोड़ रुपए की परियोजना का लोकार्पण भी करेंगे।

उपरोक्त विकास कार्यों के अलावा, लगभग 507 करोड़ रुपए के शहरी विकास विभाग के 9 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास, लगभग 108 करोड़ रुपए के आईएमडी-पर्यटन विभाग के 3 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 36 करोड़ रुपए के खर्च से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अंतर्गत समरस ग्राम पंचायतों का लोकार्पण भी किया जाएगा। इस तरह, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेहसाणा से गुजरात की जनता को 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात देंगे।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें