PM Modi 3

PM Modi Interacted With Viksit Bharat Sankalp Yatra Beneficiaries: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों संग बातचीत की

PM Modi Interacted With Viksit Bharat Sankalp Yatra Beneficiaries: कम समय में ही सवा करोड़ से अधिक लोग ‘मोदी की गारंटी’ वाहन से जुड़ चुके हैंः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • हमारी सरकार कोई माई-बाप सरकार नहीं है, बल्कि यह माताओं एवं पिताओं की सेवा करने वाली सरकार हैः पीएम मोदी

नई दिल्ली, 09 दिसंबरः PM Modi Interacted With Viksit Bharat Sankalp Yatra Beneficiaries: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) के लाभार्थियों से बातचीत की। सरकार की प्रमुख योजनाओं को सभी तक पहुंचाने  के लिए देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रत्येक गांव में ‘मोदी की गारंटी’ वाहन को लेकर देखे जा रहे उल्लेखनीय उत्साह का उल्लेख किया। कुछ देर पहले लाभार्थियों के साथ अपनी परस्पर बातचीत का स्मरण करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि इस यात्रा के दौरान 1.5 लाख से अधिक लाभार्थियों ने अपने अनुभव दर्ज कराए हैं।

उन्होंने पक्का मकान, नल जल कनेक्शन, शौचालय, निःशुल्क इलाज, निःशुल्क राशन, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, बैंक खाता खुलवाने, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम स्वनिधि योजना और प्रधानमंत्री स्वामित्व संपत्ति कार्ड के तहत मिलने वाले लाभ आदि का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि देश भर के गांवों में करोड़ों परिवारों को किसी सरकारी कार्यालय के बार-बार चक्कर लगाए बिना सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ मिला है। उन्होंने रेखांकित किया कि सरकार ने लाभार्थियों की पहचान की और फिर उन तक लाभ पहुंचाने के लिए कदम उठाए। उन्होंने कहा, “इसलिए लोग कहते हैं, मोदी की गारंटी का मतलब पूरी होने की गारंटी है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम बन गई है जो अब तक सरकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाए हैं।” उन्होंने बताया कि वीबीएसवाई की यात्रा एक महीने से भी कम समय में 40 हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों और कई शहरों तक पहुंच चुकी है, जहां 1.25 करोड़ से अधिक लोग ‘मोदी की गारंटी’ वाहन से जुड़ चुके हैं। उन्होंने ‘मोदी की गारंटी’ वाहन का स्वागत करने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम शुरू होने से पहले होने वाले कई कार्यकलापों जैसे- चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान, जागरूकता पैदा करने के लिए निकाली जा रही प्रभात फेरी, स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान विकसित भारत पर बच्चों की चर्चा, बनाई जा रही रंगोली और प्रत्येक घर के द्वार पर जलाए जा रहे दीपों का भी उल्लेख किया। मोदी ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पंचायतों ने विशेष समितियों का गठन किया है और वीबीएसवाई के स्वागत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों की भागीदारी की भी सराहना की और संतोष व्यक्त किया कि वीबीएसवाई देश के हर कोने तक पहुंच रही है। प्रधानमंत्री ने गौर किया कि ओडिशा में विभिन्न स्थानों पर पारंपरिक जनजातीय नृत्य के साथ यात्रा का स्वागत किया जा रहा है। उन्होंने पश्चिम खासी हिल के रामबराई में कार्यक्रम का उल्लेख किया जहां स्थानीय लोगों ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और नृत्य का आयोजन किया था।

उन्होंने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और कारगिल में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी उल्लेख किया, जहां वीबीएसवाई के स्वागत के लिए 4,000 से अधिक लोग मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने एक पुस्तिका तैयार करने का सुझाव दिया जहां कार्यों को सूचीबद्ध किया जा सके और वीबीएसवाई के आने से पहले और बाद की प्रगति का अनुमान लगाया जा सके। उन्होंने कहा, “इससे उन क्षेत्रों के लोगों को भी सहायता मिलेगी जहां यह गारंटीशुदा वाहन अभी तक नहीं पहुंच पाया है।”

प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के सरकार के प्रयास को रेखांकित किया कि ‘मोदी की गारंटी’ वाहन आने पर गांव का प्रत्येक व्यक्ति उस तक अवश्य पहुंचे जिससे कि सरकारी योजनाओं के लाभ को सभी तक पहुंचाने का संकल्प पूरा किया जा सके। यह देखते हुए कि सरकार के प्रयासों का प्रभाव प्रत्येक गांव में देखा जा सकता है।

मोदी ने बताया कि लगभग 1 लाख नए लाभार्थियों ने उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, 35 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड भी इस अवसर पर उपलब्ध कराए गए हैं, लाखों लोगों का हेल्थ चेकअप किया जा रहा है और बड़ी संख्या में लोग अब विभिन्न परीक्षणों के लिए आयुष्मान आरोग्य शिविरों तक जा रहे हैं।

मोदी ने कहा, “हमने केंद्र सरकार और देश के लोगों के बीच एक सीधा संबंध, एक भावनात्मक जुड़ाव स्थापित किया है।” उन्होंने यह भी कहा, “हमारी सरकार कोई माई-बाप सरकार नहीं है, बल्कि यह माताओं-पिताओं की सेवा करने वाली सरकार है”।

उन्होंने कहा, “मोदी के वीआईपी वे लोग हैं जो निर्धन हैं, वंचित हैं और जिनके लिए सरकारी कार्यालयों के द्वार भी बंद थे।” उन्होंने इस बात पर बल दिया कि देश का प्रत्येक निर्धन व्यक्ति उनके लिए वीआईपी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”देश की प्रत्येक मां, बहन और बेटी मेरे लिए वीआईपी हैं। देश का हर किसान मेरे लिए वीआईपी है। देश का हर युवा मेरे लिए वीआईपी है।”

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव परिणामों ने मोदी की गारंटी की वैधता का स्पष्ट संकेत दिया है। उन्होंने मोदी को गारंटी सौंपने वाले सभी मतदाताओं का भी आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने सरकार का विरोध करने वाले लोगों के प्रति आम लोगों के अविश्वास पर टिप्पणी करते हुए झूठे दावे करने वालों की प्रवृत्ति को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि चुनाव सोशल मीडिया पर नहीं, बल्कि लोगों तक पहुंच कर जीता जाता है। लोगों विवेक को कम आंकने की विरोधियों की प्रवृत्ति को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव जीतने से पहले लोगों का दिल जीतना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि यदि विपक्षी दलों ने राजनीतिक हित के बजाय सेवा की भावना को सर्वोपरि रखा होता तो देश की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अब तक निर्धनता में नहीं रहता और मोदी की आज की गारंटी 50 साल पहले ही पूरी हो गई होती।

महिला केन्द्रित विकास का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, बड़ी संख्या में नारीशक्ति विकसित भारत की संकल्प यात्रा में भाग ले रही हैं। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत बने 4 करोड़ घरों में से 70 प्रतिशत महिला लाभार्थी हैं। 10 मुद्रा लाभार्थियों में से 7 महिलाएं हैं और लगभग 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों का हिस्सा हैं।

कौशल विकास के माध्यम से 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जा रहा है और नमो ड्रोन दीदी अभियान के तहत 15 हजार स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन दिए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रति महिला शक्ति, युवा शक्ति, किसानों और निर्धनों के समर्थन की सराहना की। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि इस यात्रा के दौरान एक लाख से अधिक एथलीटों को पुरस्कृत किया गया है जिससे युवा खिलाड़ियों को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने ‘माई भारत वॉलंटियर’ के रूप में खुद को पंजीकृत करने में युवाओं के जबरदस्त उत्साह पर गौर किया और कहा कि यह विकसित भारत के संकल्प को मजबूत करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “ये सभी स्वयंसेवक अब फिट इंडिया के मंत्र को लेकर आगे बढ़ेंगे।” उन्होंने उनसे चार चीजों अर्थात् पानी, पोषण, व्यायाम या फिटनेस और अंत में पर्याप्त नींद को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा, “स्वस्थ शरीर के लिए ये चारों बहुत आवश्यक हैं। अगर हम इन चार पर ध्यान दें, तो हमारे युवा स्वस्थ होंगे और जब हमारे युवा स्वस्थ होंगे, तो देश स्वस्थ होगा।”

 प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि इस विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ली गई शपथ जीवन मंत्र बननी चाहिए। उन्होंने समापन करते हुए कहा कि “चाहे सरकारी कर्मचारी हों, जन प्रतिनिधि हों या नागरिक हों, सभी को पूरी निष्ठा के साथ एकजुट होना होगा। सबके प्रयास से ही भारत का विकास होगा।”

क्या आपने यह पढ़ा… RJT Division Employees Honored: राजकोट मंडल के 7 कर्मचारियों को डीआरएम ने किया सम्मानित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें