PM Modi 8

PM Modi inaugurates Himachal Pradesh projects: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को दी 11 हजार करोड़ की सौगात, कही यह बात

PM Modi inaugurates Himachal Pradesh projects: पीएम ने 11 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

नई दिल्ली, 27 दिसंबरः PM Modi inaugurates Himachal Pradesh projects: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। पीएम ने आज यहां 11 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास (PM Modi inaugurates Himachal Pradesh projects) किया। इस दौरान पीएम ने मंडी में एक जनसभा को संबोधित भी किया। उन्होंने सरकार के कई विकास कार्यों के बारे में बात की।

PM Modi inaugurates Himachal Pradesh projects: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश से मेरा हमेशा से एक भावात्मक रिश्ता रहा हैं। हिमाचल प्रदेश पिछले चार सालों में तेज गति से आगे बढ़ा हैं। बीते चार सालों में हिमाचल प्रदेश को पहला एम्स मिला। हमीरपुर, मंडी, चंबा और सिरमौर में चार नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने 2016 में ये लक्ष्य रखा था कि वो साल 2030 तक अपनी Installed electricity capacity का 40 प्रतिशत Non-fossil energy sources से पूरा करेगा। आज हर भारतीय को इसका गर्व होगा कि भारत ने अपना ये लक्ष्य इस साल नवंबर में ही पा लिया हैं। उन्होंने कहा कि भारत को आज फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड कहा जाता हैं। इसके पीछे हिमाचल प्रदेश की बहुत बड़ी ताकत हैं। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान हिमाचल प्रदेश ने ना सिर्फ दूसरे राज्यों बल्कि दूसरे देेशों की भी मदद की।

क्या आपने यह पढ़ा….. Ambala road accident: अंबाला-दिल्ली हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, 3 टूरिस्ट बसों के आपस में टकराने से पांच लोगों की मौत

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने अपनी पूरी वयस्क जनसंख्या को वैक्सीन देने में बाकी सबसे बाजी मार ली। यहां जो सरकार में हैं, वो राजनीतिक स्वार्थ में डूबे नहीं बल्कि उन्होंने पूरा ध्यान हिमाचल प्रदेश के एक-एक नागरिक को वैक्सीन कैसे मिले, इस पर रखा। उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि बेटियों की शादी की उम्र भी वही होनी चाहिए जिस उम्र में बेटों को शादी की इजाजत मिलती हैं। बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से उन्हें पढ़ने के लिए पूरा समय भी मिलेगा और वो अपना करियर भी बना पाएंगी।

पीएम ने कहा कि हर देश में अलग-अलग विचारधाराएं होती हैं, लेकिन आज हमारे देश के लोग स्पष्ट तौर पर दो विचारधाराओं को देख रहे हैं। एक विचारधारा विलंब की है और दूसरी विकास की। विलंब की विचारधारा वालों ने पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की कभी परवाह नहीं की। इसके बीच आप एक दूसरा मॉडल भी देख रहे होंगे जो अपना स्वार्थ देखता हैं। जिन राज्यों में वो सरकार चला रहे हैं उसमें प्राथमिकता गरीब के कल्याण की नहीं बल्कि खुद के कल्याण की हैं।

Whatsapp Join Banner Eng