PM Modi 3

PM Modi Birthday: पेन-घड़ी से लेकर इन चीजों के काफी शौकीन हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें…

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री मोदी भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के शक्तिशाली नेताओं में से एक

नई दिल्ली, 17 सितंबरः PM Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वे आज 72 साल के हो गए हैं। पूरे देश में उनकी पार्टी धूमधाम से पीएम का जन्मदिन मना रहे हैं। प्रधानमंत्री भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के शक्तिशाली नेताओं में शुमार हैं। प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने देश के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। किंतु क्या आपको मालूम है कि पीएम मोदी को किन चीजों का शौक हैं। ऐसे में आज हम आपको उनकी पसंद के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें….

पेन

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री को बचपन में पेन कलेक्ट करने का शौक था। वे फाउंटेन पेन का इस्तेमाल करते हैं। पीएम को आज भी फाउंटेन पेन सबसे अधिक पसंद है। जब प्रधानमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री बने तब से लेकर आज तक के सफर में इस पेन ने उनका साथ दिया है। पीएम मोदी मोंट ब्लैंक नाम की कंपनी का पेन यूज करते हैं। इस पेन की कीमत 1.30 लाख रुपये है।

मोबाइल

प्रधानमंत्री हमेशा डिजिटल इंडिया की बात करते हैं। आप सोच रहे होंगे की वो देश के प्रधानमंत्री हैं तो कोई महंगा फोन इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन आपको बता दें कि पीएम सैटेलाइट या RAX (रेस्ट्रिक्टेड एरिया एक्सचेंज) फोन का इस्तेमाल करते हैं। ये फोन खासतौर पर उन जैसे वीआईपी लोगों के लिए डिजाइन किए जाते हैं। ताकि किसी तरह की गोपनीय जानकारी लीक न हो।

घड़ी

भारत के प्रधानमंत्री को घड़ी का भी काफी शौक हैं। वो ज्यादा साज-सज्जा नहीं करते, लेकिन उनके पहनावे में घड़ी एक जरूरी हिस्सा है। वो हमेशा हाथ में घड़ी पहनते हैं। प्रधानमंत्री हाथ में एप्पल की घड़ी और मोवादो ब्रांड की घड़ी पहनते हैं।

कपड़ों

प्रधानमंत्री के कपड़ों की भी हमेशा चर्चा होती हैं। वे जिस जैकेट को पहनते हैं उसे बाजार में मोदी जैकेट के नाम से जाना जाने लगा है। उनकी इस कोटी की स्टाइल लोगों को काफी पसंद आती है। वो पहनावे को लेकर काफी स्ट्रिक्ट रहते हैं। प्रधानमंत्री के पहनावे को कई लोग फॉलो करते हैं। आमतौर पर वो कुर्ता, चूड़ीदार पायजामा और कोटी पहनते हैं। साथ ही साथ वो अक्सर कोई न कोई खास गमछा भी पहनते हैं।

चश्मा

पेन, घड़ी और चश्मे के अलावा पीएम मोदी को चश्मे का भी शौक है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी बुल्गारी ब्रांड का चश्मा पहनते हैं। पीएम धूप के हिसाब से चश्मा बदलते हैं। उनका चश्मा ऐसा होता है जिसे नीचे फेंक दो तब भी टूट नहीं सकता।

क्या आपने यह पढ़ा….. Lift collapse in surat: अहमदाबाद के बाद अब सूरत में टूटी लिफ्ट, इतने लोगों की हुई मौत…

Hindi banner 02