APPS BLOCK

Mobile messenger apps block in india: केंद्र सरकार ने 14 मैसेंजर ऐप्स को किया बैन, जानिए क्या है वजह

Mobile messenger apps block in india: इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जा रहा था

नई दिल्ली, 01 मईः Mobile messenger apps block in india: केंद्र की मोदी सरकार ने 14 मोबाइल मैसेंजर ऐप्स को ब्लॉक कर दिया हैं। सूत्रों के मुताबिक, इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जा रहा था। कहा जा रहा है कि इन ऐप्स के जरिए ही आतंकियों को पाकिस्तान से मैसेज प्राप्त होते थे।

जानकारी के मुताबिक, आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में अपने साथियों को मैसेज भेजने के लिए इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल कर रहे थे। देश की कई जांच एजेंसियों की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है, उसके बाद सरकार ने इन एप्स पर बैन लगाया है।  इन एप्स का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ मैसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए कर रहे थे। 

इन एप्स के डेवलपर्स भारत में नहीं हैं और ना ही इन एप्स को भारत से ऑपरेट किया जा रहा है। इन एप्स डेवलप करने वाली कंपनियों के ऑफिस भी भारत में नहीं हैं। भारतीय कानूनों के अनुसार जानकारी मांगने के लिए एप्स की कंपनियों संपर्क नहीं किया जा सकता था।

इन ऐप्स को किया गया बैन…

बता दें कि जिन एप्स को भारत सरकार ने बैन किया है, उनमें Crypviser, Enigma, Safeswiss, Wickrme, Mediafire, Briar, BChat, Nandbox, Conion, IMO, Element, Second line, Zangi, Threema  जैसे एप्स से नाम शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Benefits Of Tomato soup: बीमारियों से लड़ने की ताकत देगा टोमेटो सूप, जानिए इसके फायदे…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें