Taj Mahal

Jaipur royal family big claim on taj mahal: जयपुर के शाही परिवार ने ताजमहल पर किया बड़ा दावा, कहा…..

  • मैंने अभी सारे डॉक्यूमेंट नहीं देखे हैं लेकिन वह जमीन हमारे परिवार की ही थी: भाजपा सांसद दीया कुमारी

Jaipur royal family big claim on taj mahal: जयपुर के रॉयल फैमिली की सदस्य और भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा ताजमहल की जगह पर हमारा महल था

नई दिल्ली, 12 मईः Jaipur royal family big claim on taj mahal: दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल के अस्तित्व से जुड़ा विवाद एक बार फिर गरमा गया हैं। ताजमहल के इतिहास को लेकर देशभर से सवाल उठते रहे हैं, इसमें अब राजस्थान का नाम भी जुड़ गया हैं। दरअसल जयपुर के एक शाही परिवार ने दावा किया है कि ताजमहल उनकी संपत्ति हैं। रॉयल फैमिली की सदस्य और भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि उस जगह पर हमारा महल था। उन्होंने कहा कि अब जाकर किसी ने ताजमहल के कमरों को खोलने की अपील की हैं, अब सच सामने आएगा।

Jaipur royal family big claim on taj mahal: उन्होंने दावा किया है कि उनके पास ऐसे दस्तावेज मौजूद हैं, जो यह बताते हैं कि पहले ताजमहल जयपुर के पुराने राजपरिवार का पैलेस हुआ करता था, जिस पर शाहजहां ने कब्जा कर लिया था। दीया कुमारी के बताए मुताबिक जब शाहजहां ने जयपुर परिवार का वह पैलेस और जमीन ली तब उनका परिवार विरोध नहीं कर सका, क्योंकि तब उनका राज था।

उन्होंने कहा कि आज भी कोई सरकार किसी जमीन को अगर लेती है तो उसके बदले में मुआवजा देती है, मैंने सुना है कि उसके बदले में कोई मुआवजा दिया गया था लेकिन उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि जिसमें हम जमीन लेने के खिलाफ अपील कर सकते थे या विरोध करते।

Jaipur royal family big claim on taj mahal: उन्होंने मांग कर कहा कि मैं यह नहीं कहूंगी कि ताजमहल को तोड़ देना चाहिए। लेकिन उसके बंद कमरे जरूर खोले जाने चाहिए। दीया कुमारी ने कहा कि ताजमहल में कुछ कमरे बंद है और कुछ हिस्सा वहां लंबे वक्त से सील है ऐसे में जांच होनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा….. Disadvantages of tomatoes: इन बीमारियों में ना करें टमाटर का सेवन, वरना हो सकता है नुकसान

Jaipur royal family big claim on taj mahal: दीया कुमारी नेे कहा कि अगर दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो जयपुर के पूर्व राजपरिवार के हमारे ट्रस्ट में पोथी-खाना भी है। जहां कोर्ट के आदेश के बाद हम दस्तावेज देंगे। हमारे पास मौजूद दस्तावेज से पता चलता हैै कि शाहजहां को उस वक्त वह पैलेस अच्छा लगा तो उन्होंने उसे ले लिया। मैंने अभी सारे डॉक्यूमेंट नहीं देखे हैं लेकिन वह जमीन हमारे परिवार की ही थी।

क्या है ताजमहल विवाद

Jaipur royal family big claim on taj mahal: बता दें कि ताजमहल को लेकर उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में अयोध्या के भाजपा नेता डॉ.रजनीश सिंह ने एक याचिका दायर की है। जिसमें उन्होंने ताजमहल के उन 22 कमरों को खोलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से सर्वे कराने की मांग की है, जो काफी समय से बंद हैँ।

Hindi banner 02