Clothes

Indian Size Clothes: अब ‘इंडिया साइज’ में मिलेगा कपड़ा, सरकार ने परियोजना को दी अनुमति…

Indian Size Clothes: केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय इंडिया साइज बनवा रहा हैं: टेक्सटाइल सचिव रचना शाह

नई दिल्ली, 26 जुलाईः Indian Size Clothes: भारतीय लोगों को कपड़े खरीदते वक्त ब्रिटेन और अमेरिकी साइज में चुनाव करना होता हैं। हालांकि कई बार भारतीयों को अमेरिका-यूरोप के नागरिकों की शारीरिक बनावट पर आधारित कपड़े बराबर नहीं होते। जिससे उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। इस मुश्किल को समझते हुए सरकार ने अहम कदम उठाया हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय इंडिया साइज बनवा रहा हैं। टेक्सटाइल सचिव रचना शाह ने एक कार्यक्रम में बताया कि, इंडिया साइज में कपड़ों की नाप और मानक आकार भारतीयों की शारीरिक बनावट के अनुसार होंगे, जो हमें बेहतर ढंग से फिट होंगे।

इस समय एक्स्ट्रा स्मॉल (एक्सएस), स्मॉल (एस), मीडियम (एम), लार्ज (एल), एक्स्ट्रा लार्ज (एक्सअल) और डबल एक्स्ट्रा चार्ज (डबल एक्सएल) नाप के कपड़े भारत में मिल रहे हैं। यह अमेरिका और ब्रिटेन में तय किए गए हैं। हालांकि विदेशियों की ऊंचाई, वजन, शारीरिक बनावट हमसे अलग होती है। इसी वजह से हमेशा साइज की समस्या आती हैं। रचना शाह ने बताया, कपड़ा मंत्रालय ने इंडिया साइज परियोजना को अनुमति दी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… IND VS PAK World Cup 2023 Match date: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले की तारीख में बदलाव की संभावना, जानिए क्या है कारण…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें